Reliance Jio की श्री हेमकुंड साहिब यात्रा क्षेत्र में 4G सेवा

देहरादून : देश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में 4जी सेवा उपलब्ध कराने के अभियान में जुटी रिलायंस जियो ने सिखों के धार्मिकस्थल श्री हेमकुंड साहिब में दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों को बड़ी सौगात देते हुए यहां सेवा प्रारंभ कर दी है। उत्तराखण्ड के चमोली जिले के अत्यंत दुर्गम क्षेत्र में 13650 फुट की उंचाई पर स्थित सिख समुदाय के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री हेमकुंड साहिब में 4जी नेटवर्क सेवाएं प्रारम्भ करने वाला रिलायंस जियो पहला ऑपरेटर है।

गोविंदघाट और घांघरिया गांव क्षेत्र में, जियो के 4जी नेटवर्क ने काम करना शुरू कर दिया है। श्री हेमकुंड साहिब यात्रा में यह दो महत्वपूर्ण पड़ाव हैं जहां श्रद्धालुओं का धार्मिक स्थल पहुंचने के दौरान ठहराव रहता है। यात्रा क्षेत्र में वॉयस के साथ वीडियो कॉलिंग भी अब आसानी से हो सकेगी। 4जी नेटवर्क की तेज स्पीड की वजह से आस पास के पर्यटन और धार्मिक स्थलों की जानकारी भी सिंगल क्लिक पर उपलब्ध होगी, जिससे देवभूमि में पर्यटन उद्योग को खासा प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद है।

देश भर के जो भी जियो यूजर्स श्री हेमकुंड साहिब के दर्शन को देवभूमि उत्तराखंड आएंगे। वे अपने परिवारों से डिजिटल वॉयस कॉलिंग के साथ साथ विडियो कॉलिंग के माध्यम से जुड़ कर, अपने अनुभव साझा कर पाएंगे। जियो के 4जी नेटवर्क पर हाई स्पीड इंटरनेट सर्फिंग भी अब आसान होगी। स्थानीय नागरिक और छोटे व्यापरियों को भी जियो की 4जी सर्विस से काफी उम्मीदें हैं। स्थानीय नेटवर्क मजबूत होने से आपसी संपर्क और स्थानीय व्यापार भी बढ़ेगा।

पिछले साल औद्योगिक सम्मेलन के दौरान राज्य सरकार और रिलायंस जियो के बीच एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे। जिसके अंतर्गत देवभूमि उत्तराखण्ड के समस्त धार्मिक स्थलों तक जियो अपना विश्वस्तरीय 4जी नेटवर्क पहुंचा रहा है। उत्तराखण्ड के दूरस्त और दुर्गम क्षेत्रों तक जियो अपने नेटवर्क का विस्तार तेजी से कर रहा है, ताकि उत्तराखण्ड देवभूमि में दूरसंचार और 4जी इन्टरनेट की मदद से पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिल सके।

उत्तराखंड में अपने 4जी नेटवर्क के दम पर जियो हर महीने बड़ी संख्या में ग्राहकों को जोड़ रहा है। गांवों और छोटे शहरों में रिलायंस जियो की पैठ बनाने में जियोफोन बेहद कारगर साबित हो रहा है। इसी के दम पर देश में पहली बार रिलायंस जियो ने ग्रामीण क्षेत्रों में नंबर वन की पोजीशन हासिल की है।

हाल ही में उत्तराखंड के सात शहरों में रिलायंस जियो ने जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू की हैं। इनमें देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, रूड़की, रूद्रपुर, हल्द्वानी और काशीपुर शामिल हैं। एक लाख से अधिक घर उत्तराखंड में जियोफाइबर से जुड़ चुके हैं। प्रदेश के अन्य इलाकों में भी जल्द ही जियोफाइबर सेवाए शुरू होने की उम्मीद है। कोविड महामारी के दौरान जियोफाइबर ने हजारों परिवारों को आपस में जोड़े रखा। साथ ही ऑनलाइन कक्षाएं, वर्क फ्रॉम होम जैसे कामों को भी जियोफाइबर ने आसान बनाया है। श्री हेमकुण्ड साहिब में फिलहाल केवल बीएसएनएल का 2जी नेटवर्क ही उपलब्ध है।