PM मोदी की Protection में लगाया गया ITBP का डॉग स्क्वॉड, ओबामा को भी दे चुका है सुरक्षा

First slide

नई दिल्ली : खुफिया एजेंसियों ने आतंकियों की बातचीत को इंटरसेप्ट किया है, जिसमें आशंका जताई जा रही है कि अटल टनल के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान आतंकी कुछ हरकत कर सकते हैं। क्योंकि इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होने वाले इस लिए सुरक्षा अधिकारी इसे काफी गंभीरता से ले रहे हैं। पीएम मोदी की विजिट के चलते इस कार्यक्रम की हाई लेवल सुरक्षा की जा रही है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक इस कार्यक्रम पर बहुत बड़े स्तर का खतरा है।

अटल टनल

रोहतांग में बनाई गई अटल टनल ने सामरिक सुरक्षा के मामले में हर खेल को बदल दिया है। वहीं सैन्य रसद और सैनिकों को जल्द से जल्द दुर्गम सीमाई इलाकों (पाक-चीन) में भी पहुंचाना आसान हो गया है। वजह है कि विदेशी आतंकी संगठन इसे निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने उद्घाटन समारोह को सुरक्षित बनाने के लिए  ITBP के  elitist K-9 (स्निफर डॉग) इकाई को सुरक्षा में तैनात करने का आदेश दिया है। 

Obama in India: 'Dog officers' arrive to further tighten the security of US  President | India News – India TV

खबर के मुताबिक समारोह स्थल पर सुरक्षाकर्मियों के साथ आईटीबीपी के कुत्तों को वातानुकूलित डॉग वैन में ले जाया जा रहा है। हालांकि,  ऐसी टीमों की संख्या कितनी है इसे सुरक्षा कारणों से गुप्त रखा गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की भारत यात्रा के दौरान केवल ITBP के K9 स्क्वॉड को ही यूएस मरीन सुरक्षा टीम ने अपने साथ सुरक्षा कामों के लिए चुना था। इन स्निफर डॉग्स की सूंघकर विस्फोटक या संदिग्ध वस्तु का पता लगाने की क्षमता बेहद उच्च है और गलती की संभावना शून्य के बराबर है।