JEE Main 2020: उत्तराखंड के बशर अहमद ने 99.पर्सेंटाइल के साथ किया टॉप

JEE Main 2020: उत्तराखंड के बशर अहमद ने 99.पर्सेंटाइल के साथ राज्य में टॉप किया है। शुक्रवार को नतीजे जारी कर दिए गए। राज्य में टॉप आने की खुशी को न मनाते हुए बशर जेईई एडवांस की तैयारी में लगे हुए हैं। आपको बता दें कि जेईई परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी। 

बशर का कहना है कि मेरी तैयारी जेईई एडवांस में भी काम आएं और परीक्षा को क्लीयर कर लूं। उन्होंने बताया कि जेईई मुख्य परीक्षा की तैयारी, कोरोना वायरस महामारी के कारण हुई अनिश्चितता की वजह से काफी मुश्किल हुई। मैंने बिल्कपल उम्मीद नहीं की थी कि मैं राज्य में टॉप कर सकूंगा। 
बशर अब आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस पढ़ना चाहता है। 12वीं क्लास में साइंस से बशर के 97.25 फीसदी मार्क्स आए थे। आपको बता दें कि उत्तराखंड से 13000 स्टूडेंट्स जेईई की परीक्षा में शामिल हुए थे। राज्य में परीक्षा के लिए 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। 

आपको बता दें कि जेईई मुख्य परीक्षा के शुक्रवार को घोषित परिणाम में 24 छात्रों को पूरे 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई। आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी। जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।