Italian Open 2020: चैंपियन राफेल नडाल इटैलियन ओपन से बाहर, नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में

रोम : गत चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल को इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में करारी हार झेलकर बाहर हो जाना पड़ा जबकि शीर्ष वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने कड़े संघर्ष में जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

क्ले कोर्ट के बादशाह माने जाने वाले और इटालियन ओपन के नौ बार के चैंपियन नडाल को आठवीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के डिएगो श्वाट्र्जमैन ने 6-2,7-5 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। नडाल पिछले सप्ताह समाप्त हुए वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में नहीं खेले थे और कोरोना के कारण लम्बे समय तक कोर्ट से बाहर रहने का उन्हें खामियाजा उठाना पड़ा।

नडाल ने इससे पहले श्वाट्र्जमैन के खिलाफ सभी नौ मुकाबले जीते थे लेकिन 10वें मुकाबले में उन्हें लगातार सेटों में हार का सामना करना पड़ा। श्वाट्र्जमैन का सेमीफाइनल में मुकाबला 12वीं वरीयता प्राप्त कनाडा के डेनिस शापोवालोव से होगा। श्वाट्र्जमैन का यह दूसरा एटीपी मास्टर्स 1000 सेमीफाइनल है। वह पिछले वर्ष भी इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के जोकोविच को जर्मनी के डोमिनिक कोपफेर को 6-3, 4-6, 6-3 से हराने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इसी के साथ जोकोविच 1वीं बार इटालियन ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे।

चार बार के इटालियन ओपन चैंपियन जोकोविच अब रिकॉर्ड 36वां मास्टर्स 1000 खिताब जीतने से मात्र दो जीत दूर रह गए हैं। वह और नडाल 35 मास्टर्स 1000 खिताब के साथ एक बराबरी पर हैं। 33 वर्षीय जोकोविच का सेमीफाइनल में मुकाबला नॉर्वे के केस्पर रुड से होगा। रुड ने चौथी वरीयता प्राप्त इटली के मातेओ बेरेटिनी को 4-6, 6-3, 7-6 (5) से हराया।