Bihar Election 2020: इस बार 10 हजार से अधिक बूथों से होगा मतदान का लाइव प्रसारण

बिहार में विधानसभा, शिक्षक व स्नातक क्षेत्र के निर्वाचन की निगरानी के लिए करीब 10 हजार 400 बूथों का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके अलावा मतगणना के दौरान विधानसभा के 3788 टेबल का भी लाइव टेलीकास्ट होगा। विधानसभा चुनाव में मतगणना एजेंट लाइव स्ट्रीमिंग से ही गिनती की निगरानी करेंगे। चुनाव आयोग ने इस प्रसारण की जिम्मेवारी नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस को दी है। इसके लिए 9.15 करोड़ का करार हुआ है।

विधानसभा चुनाव में राज्य के करीब 1.06 लाख बूथों में से 10 फीसदी पर मतदान का लाइव प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण जिला व राज्य नियंत्रण कक्ष में भी होगा, ताकि चुनाव के दिन तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। जिन बूथों का लाइव प्रसारण किया जाना है, उसका चयन जिलास्तर पर हो गया है और वहां नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस उपकरणों को लगाने जा रहा है।

इसके अलावा शिक्षक व स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के दौरान भी बूथों का लाइव प्रसारण किया जाएगा। चुनाव आयोग ने तय किया है कि शिक्षक निर्वाचन के लिए राज्य के सौ मतदान केंद्र व स्नातक निर्वाचन के दौरान राज्य के 300 बूथों का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

मतगणना के 3788 टेबल की भी लाइव स्ट्रीमिंग
चुनाव आयोग ने कोविड-19 को देखते हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना पर भी ऑनलाइन नजर रखने का निर्णय लिया है। सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 16-16 टेबल मतगणना के लिए लगाए जाएंगे। इस तरह कुल 3788 मतगणना टेबल की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए एकदम स्पष्ट प्रसारण होगा, ताकि सभी प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट गिनती साफ-साफ देख सके और उसपर अपनी दावा-आपत्ति जाहिर कर सके। इसी तरह स्नातक व शिक्षक निर्वाचन के लिए लगने वाले मतगणना टेबल की भी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। जिलों को आदेश दिया गया है कि वे लाइव वेबकास्टिंग के लिए चुने गए बूथों की सूची एनआईसी को सौंप दें।