उत्तर प्रदेश जिला गोरखपुर के गोला तहसील में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बना दलालो का अड्डा

दलाल चिकित्सको पर दिखाते है दबंगई का रुआब

गोलाबाजार गोरखपुर 13 मई

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला पर बर्तमान समय मे दलालो का जमावड़ा बढ़ चुका है ।अस्पताल के इर्द गिर्द घूमने वाले यह दलाल चिकित्सको पर दबंगई दिखा कर गलत कार्य कराने को मजबूर कर दे रहे है। एक तरफ मार पीट वाले मामले पर मेडिकोलीगल में डॉक्टर पर अपना दबंगई दिखाकर गलत लिखने को मजबूर करते है  वही दूसरी तरफ अस्पताल पर आने वाले मरीजो को भी भारी कठिनाई का सामना दलालो के वजह से उठाना पड़ता है ।ओ पी डी की पर्ची कटते ही बिना डॉक्टर से परामर्श के पहले ही खून जांच एक्सरे अल्ट्रासाउंड तक हो जा रहा है ।जिससे अस्पताल पर आने वाले गरीब तबके के मरीजों को कभी कभी घर जाने के लिए किराए को मुहाल हो जाना पड़ रहा है ।इस ब्यवस्था से लोगो मे काफी आक्रोश ब्याप्त है ।

प्राप्त बिबरण के अनुसार तीस शैय्या के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला पर बर्तमान में स्थानीय दलालो कि बाढ़ आ चुकी है ।यह दलाल स्थानीय होने के कारण चिकित्सको पर भी अपना दबंगई दिख कर गलत कार्य करने को मजबूर कर दे रहे है।अगर डॉक्टर उनकी नही सुना तो धमकी देने से भी बाज नही आ रहे है ।जिससे डॉक्टर भी अपने दायित्व का निर्वहन सही ढंग से करने में कतरा  रहे है।जिसका मुख्य कारण चिकित्सक स्थानीय नही है ।और दलाल स्थानीय है । इतना ही नही सी एच् सी गोला पर अपने इलाज के लिए आने वाला मरीज डॉक्टर तक पहुच नही पाता है कि उसका सारा जांच दलालो के माध्यम से हो जाते है । जब डॉक्टर के पास पहुचता है तब डॉक्टर उसके द्वारा दिये जा रहे जांच से आश्चर्यचकित हो उठते है कि आखिर यह कौन कराने को कहा। कभी कभी इन दलालो के काकश में आ जाने के कारण मरीजो के पास घर पहुचने के लिए भाड़े का लाला पड़ जाता है ।इस ब्यवस्था से अस्पताल के सभीडॉक्टर व स्टाफ अपने को असहाय महशुस कर रहे है। 

सनद रहे कि  सूबे के मुखिया के स्पष्ट आदेश व फरमान है कि दलालो माफियाओ अपराधियो का स्थान जेल है ।गुंडई दबंगई कत्तई बर्दाश्त नही की जाएगी ।लेकिन धरातल पर अभी भी स्थिति पहले की ही तरह बनी हुई है ।जिससे शरीफ लोग बेहद परेशान नजर आ रहे है ।सी एच् सी गोला पर तैनात एक चिकित्सक ने नाम न छपाने की शर्त पर बताया कि यहां पर कुछ  स्थानीय दबंग किस्म के लोग गलत दबाव डालकर गलत कार्य कराने को मजबूर करते है ।जो उचित व न्यायपूर्ण नही है।

क्षेत्र के बुद्धजीवी बर्ग के लोगो ने शासन व प्रशासन से मांग किया है कि सी एच् सी गोला को दलालो व दबंगो से मुक्त कराया जाय ।जिससे यहां पर मरीजो का सही  ढंग से उपचार हो सके।
शैलेश पाण्डेय
क्राइम रिपोर्टर तहसील गोला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed