हिमाचल पुलिस भर्तीः 8 लाख रुपये में बिका था प्रश्न पत्र, CM जयराम ठाकुर ने परीक्षा रद्द करने के दिए आदेश

धर्मशाला : हिमाचल पुलिस भर्ती परीक्षा में बड़ा खुलासा हुआ है। हिमाचल प्रदेश पुलिस कांस्टेबलों के 1334 पदों के लिए 27 मार्च को हुई लिखित परीक्षा से पूर्व ही प्रश्नपत्र लीक हो गया था। परीक्षा से एक दिन पूर्व ही कुछ परीक्षाओं के पास प्रश्नपत्र पहुंच गया था। इसका पता चलने के बाद वीरवार देर रात को पुलिस ने पुलिस थाना गगल में तीन युवाओं के खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है। 

इस पूरे खुलासे के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस भर्ती प्रकिया की लिखित परीक्षा रद्द करने के आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही मामले की जांच एसआईटी से करवाने के आदेश भी दिए गए हैं। माना जा रहा है कि पेपर किसी प्रिंटिंग प्रेस से लीक हुआ है। पेपर लीक करने वाले आरोपी हरियाणा और दिल्ली से हैं। पेपर लीक की पुष्टि होने के बाद कांगड़ा के गग्गल पुलिस थाने में वीरवार देर रात धारा 420 के तहत एफआईआर दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कांगड़ा पुलिस अधीक्षक खुशहाल शर्मा ने मामले की पुष्टि की है। 

आरोपी अभ्यर्थियों ने पुलिस भर्ती परीक्षा में 90 में से 70 मार्क्स हासिल किए। जब इनके दस्तावेज जांचे गए तो 10वीं और 12वीं कक्षा में इनके एवरेज मार्क्स थे। शक के आधार पर पुलिस ने पुलिस ने तीनों से पूछताछ की। पूछताछ में पता चला है कि आरोपियों ने 6 से 8 लाख रुपये देकर परीक्षा के पहले ही प्रश्न पत्र और उसके उत्तर पा लिए थे। 

बता दें, 27 मार्च 2022 को 1334 पदों के लिए लिखित परीक्षा हुई थी। परीक्षा में पूरे प्रदेश से करीब 74 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। प्रदेशभर में 81 केंद्रों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। रिजल्ट 5 अप्रैल 2022 को घोषित हुआ था। लिखित परीक्षा में कांस्टेबल पुरुष के पदों के लिए 60 हजार से अधिक और कांस्टेबल महिला पदों के लिए 14 हजार से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed