जिले में टेलीमेडिसीन से मरीजों का हो रहा है इलाज- बिना अस्पताल गए ग्रामीण क्षेत्रों में इलाज होने से मरीजों में खुशी

डी एन कुशवाहा

मोतिहारी पूर्वी चंपारण- जिले में स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में टेलीमेडिसीन की सुविधा दी जा रही है। पूर्वी चंपारण के सदर प्रखंड मोतिहारी के प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ श्रवण कुमार पासवान ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के कई ग्रामीण इलाकों यथा- बासमनपुर,सिरसा, ढेकहां रुलही, पतौरा, चंद्रहिया व अन्य क्षेत्रों में अबतक सैकड़ों की संख्या में मरीजों द्वारा टेलीमेडिसीन चिकित्सा व्यवस्था का लाभ उठाया जा चुका है।वहीं कई मरीजों को तत्काल उपलब्ध दवाएं भी दी जाती हैं। सदर पीएचसी प्रबंधक संध्या कुमारी ने बताया कि इस सुविधा से अब घर बैठे ही मरीजों के कई प्रकार की बीमारियों का इलाज किया जा रहा है। जिससे उनके चेहरों पर खुशी देखी जा रही है।उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शुरू टेलीमेडिसीन सुविधा के माध्यम से निपुण चिकित्सकों द्वारा परामर्श एवं दवा मिलने से मरीजों को काफी राहत मिल रही है।

  • मरीजों को इलाज के साथ मिल रही है दवाएं –
    सदर स्वास्थ्य केंद्र के आरबीएसके चिकित्सक डॉ खालिद अनवर ने बताया जिले में टेलीमेडिसीन सेवा के माध्यम से 37 प्रकार की दवाएं मरीजों को उपलब्ध करायी जा रही हैं। मरीजों को चिकित्सकों द्वारा परामर्श अनुरूप दवायें भी निःशुल्क उपलब्ध करायी जा रहीं हैं।
  • टेलीमेडिसीन से चिकित्सीय परामर्श प्रदान किया जा रहा है; सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण एवं सुदूर क्षेत्रों के व्यक्तियों को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने हेतु ई-संजीवनी के माध्यम से टेलीमेडिसीन से चिकित्सीय परामर्श प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ई-संजीवनी के माध्यम से सभी ग्राम स्वास्थ्य सेवाओं के साथ चिकित्सीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।
  • टेलीमेडिसीन सेवा के माध्यम से घर बैठे ही समस्याओं का समाधान सम्भव;
    सिविल सर्जन ने बताया कि टेलीमेडिसीन सेवा के माध्यम से घर बैठे ही समस्याओं का समाधान सम्भव है। वर्तमान हालातों को देखते हुए लोगों को अपने नजदीकी टेलीमेडिसिन स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज करानें में सुविधा हो रही है। इससे अनावश्यक ख़र्च नहीं होती व समय की भी बचत होती है। अस्पतालों की भीड़ को कम करने के लिए टेलीमेडिसिन सेवा की शुरुआत की गयी है। इसके माध्यम से आप घर बैठे ही सामान्य बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed