रक्सौल एसएसबी के सीनियर इंस्पेक्टर मनोज कु० शर्मा की सक्रियता से गिरफ्तार हुआ शातिर चोर, नेपाल पुलिस ने मांगी थी सहायता

रक्सौल पूर्वी चंपारण – स्थानीय पंटोका एसएसबी कैंप के सीनियर इंस्पेक्टर मनोज शर्मा की सक्रियता एवं सुझबुझ की बदौलत नेपाल की एक महिला का एक लाख रुपया कैश के साथ सोने चाँदी के जेवर लेकर इंडिया में भाग रहे चोर को पुलिस ने छापामारी कर धर दबोचा। इसकी जानकारी देते हुए इंस्पेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि दिनांक 18 .2.2022 रोज शुक्रवार को एक महिला जो इनरवा, वार्ड संख्या 16, बीरगंज जिला पर्सा, नेपाल की रहने वाली है वह इनरवा नेपाल पुलिस चौकी पर रोते हुए आयी और एफ.आई.आर करवायी कि उसके घर से एक व्यक्ति जाविद खान इंडिया का है। वह एक लाख रुपया कैश के साथ सोने चाँदी के जेवर लेकर इंडिया भाग रहा है। उसके संबंध में महिला ने बताया कि वह उसके यहाँ घर में रंग पुताई कर रहा था। पीड़ित महिला ने उस व्यक्ति का आधार कार्ड, पेनकार्ड और फोटो नेपाल पुलिस को दिया। इसके बाद पुलिस तुरंत हरकत में आई और इंडिया तथा नेपाल में खोजबीन शुरू कर दी।
नेपाल पुलिस, इनरवा चौकी, बीरगंज (नेपाल) ने एंटी ह्युमन ट्रेफिकिंग यूनिट रक्सौल के प्रभारी सीनियर इंस्पैक्टर मनोज कु० शर्मा जी का बहुत अच्छे इंटेलिजेंस नेटवर्क को समझते हुए उनसे भी सम्पर्क किया और जाविद खान को पकड़ने में सहायता मांगी। उसके बाद श्री शर्मा हरकत में आ गए। और
शीघ्र ही अपने इंटेलिजेंस नेटवर्क की बदौलत सिर्फ आधे घंटे में ही जाविद खान के लोकेशन की जानकारी निकाल ली। और उक्त जानकारी इनरवा पुलिस चौकी के प्रभारी उप-निरीक्षक एच.बी.बुध्धाटोकी को दी। उन्हें बताया कि जाविद खान भारत नेपाल बौर्डर पर बसे नेपाल के एक गाँव सिरसिया में देखे जाने की सूचना है। वह शीघ्र ही बौर्डर पर कहीं से भी निकलकर भाग सकता है। यह सूचना मिलते ही तुरंत पुलिस ने बताये स्थान पर छापा मारा और जाविद खान को वहाँ से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार जाविद खान पुत्र कल्लू खान डाटा चोली,अलीगढ़, उत्तर प्रदेश का निवासी है। समाचार लिखे जाने तक इन्वेस्टीगेशन के लिए जिला में भेजा गया। जिससे उससे पता चल सके कि उसने इससे पहले और कहाँ कहाँ चोरी की है‌। जब महिला को जाविद खान के इतनी जल्दी पकडे जाने की सूचना मिली तो वह एंटी ह्यूमन ट्रेफिकिंग यूनिट रक्सौल के प्रभारी व नेपाल पुलिस को बहुत-बहुत धन्यवाद देती रही।इस बाबत सीनियर इंस्पेक्टर ने कहा कि अपराधी समय से पकड़ा गया यह बहुत अच्छा हुआ। किन्तु सभी से अपील भी कि की मानव तस्करों के जाल में कोई फंसता दिखे तब मानव तस्करी रोधी ईकाई रक्सौल के कंट्रोल रूम का नंबर +91-6255226056 पर कॉल अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed