जिले के लोगों में अब कोरोना का भय नहीं:अनिरुद्ध लोहिया

  • कोविड टीकाकरण से सुरक्षित हुआ जिला
  • कोविड के मामलों में आई भारी कमी
  • आम सभा के आयोजन के साथ होगा किशोरों का कोविड टीकाकरण
    क्राइम फ्लैश न्यूज

डी एन कुशवाहा

मोतिहारी पूर्वी चंपारण- सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि पूर्वी चम्पारण जिला अब कोरोना से मुक्ति के कगार पर है। कोविड टीकाकरण, कोरोना से बचने में काफी मददगार साबित हुआ है। कोविड टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मियों ने भी मुख्य भूमिका निभाई है । जिसके कारण जिला कोविड के पहले व दूसरे डोज़ के टीकाकरण में राज्य में शीर्षतम स्तर बनाए रखने में कामयाब रहा है।

  • जिले के लोगों में अब कोरोना का भय नहीं;
    रक्तदान समूह मोतिहारी के संस्थापक अध्यक्ष युवा समाजसेवी अनिरुद्ध लोहिया जिले में युवाओं के साथ मिलकर रक्तदान के लिए बराबर मुहिम चलाते रहते हैं, साथ ही वे सोशल मीडिया के माध्यम से शहर के लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए जागरूक करते हैं। उन्होंने बताया कि जागरूकता के साथ लोगों ने कोविड टीकाकरण कराया , जिसके कारण अब जिले में कोविड के मामलों में भारी कमी आ चुकी है। लोगों में अब कोरोना के प्रति भय भी नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण व्यापार बुरी तरह प्रभावित हो रहा था। वहीँ देश की अर्थव्यवस्था भी काफी कमजोर हो रही थी। कोरोना की पहली ,दूसरी लहर में लोगों ने बहुत ही कम कोविड टीकाकरण कराया था जिसके कारण लोगों को कोविड काल मे काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा। वहीं कोविड की तीसरी लहर के पूर्व ही सरकार की सूझबूझ के कारण सही समय पर लोगों के टीकाकरण कराए जाने के कारण राज्य, एवं जिले के लोग महामारी से सुरक्षित हुए हैं।कोविड टीकाकरण में जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने भी बेहतर कार्य किया है । जिसकी बदौलत पूर्वी चम्पारण जिला अपने शत प्रतिशत टीकाकरण के स्तर तक पहुँच पाया है। उन्होंने बताया कि अभी भी इससे बचाव को मास्क का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी करते रहना चाहिए।

आज से वार्ड व पंचायत वार आमसभा– सिविल सर्जन डॉ कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के अनुसार अब जिलेभर में कोविड-19 के तहत वार्ड एवं पंचायत वार आम सभा का आयोजन कर कोविड टीकाकरण करना सुनिश्चित करेंगे। पूर्वी चम्पारण जिले में 14 से 19 फरवरी तक आम सभा का आयोजन होना है।

  • जिले भर में 12 से 15 वर्ष के बच्चों का भी सर्वेक्षण किया जाएगा;
    सीएस ने बताया कि जिले भर में 12 से 15 वर्ष के बच्चों का भी सर्वेक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि, डीएम के आदेशानुसार एक कमिटी का गठन होना है जिसमें प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, एमओआईसी ,सीडीपीओ, बीपीआरओ ,बीपीएम एवं बीसीएम रहेंगे । आम सभा में 60 वर्ष से ऊपर एवं 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु तक के बच्चे को कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। सेशन साइट का निर्धारण एवं टीकाकरण से संबंधित सभी व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।
    जिला अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि कोविड के संक्रमितों की संख्या में भारी कमी देखने को मिल रही है।
  • 4124 कोविड जाँच में मात्र 3 कोविड संक्रमित; जिला अनुश्रवण पदाधिकारी ने बताया कि रविवार को जिले में 4124 कोविड जाँच हुई जिसमें मात्र 3 कोविड संक्रमित व्यक्ति पाए गए। जिले का रिकवरी दर 97.34 है। पॉज़िटिविटी दर 0.93 है।लोगों को कोविड से सतर्कता बरतना जरूरी है। जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर किशोर किशोरियों के साथ साथ युवाओं व बुजुर्गों का भी टीकाकरण किया जा रहा है। वंचितों को भी टीकाकरण कराना चाहिए एवं किसी भी प्रकार के संदेह होने पर कोविड की जाँच अवश्य करानी चाहिए।
  • कोरोना काल में  इन उचित व्यवहारों का करें पालन
  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed