एईएस एक्सपर्ट कमिटी की बैठक जिला स्वास्थ समिति के सभा कक्ष में की गई।

राजीव रंजन की रिपोर्ट

बैठक में एईएस/ चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर गहन विचार विमर्श किये गए।एक्सपर्ट कमिटी के विशेषज्ञों द्वारा महत्वपूर्ण सलाह भी दिए गए।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉक्टर सतीश कुमार ने बताया कि पूर्व की भांति इस बार भी एईएस पर प्रभावी नियंत्रण को लेकर पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से आज यह बैठक आहूत की गई है।बताया कि बढ़ते तापमान और उमस के कारण उक्त बीमारी का प्रकोप होता है। शीघ्र ही एईएस कोर कमेटी की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आहूत की जाएगी जिसमें सभी कोषांगों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए जाएंगे।

बताया कि सदर अस्पताल में 10 बेड एवं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 2-2 वातानुकूलित बेड तैयार हैं। वही एसकेएमसीएच में एईएस से पीड़ित बच्चों के उचित इलाज के मद्देनजर माकूल व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। कहा कि चमकी बुखार को लेकर शीघ्र ही जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।

बैठक में शिशु रोग विशेषज्ञ , हेड ऑफ डिपार्टमेंट (शिशु रोग) माइक्रोबायोलॉजी, देसी आयुष चिकित्सक जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार आर बी टी एस होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक प्रशिक्षण दल चिकित्सा पदाधिकारी डॉ हसीब असगर एवं केयर से जिला प्रतिनिधि उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed