सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत हुई महिलाओं की जाँच

  • जिले के आदापुर, सुगौली, मोतिहारी, समेत कई प्रखंडों में स्वास्थ्य जांच के साथ महिलाओं का हुआ कोविड टीकाकरण
    क्राइम फ्लैश न्यूज

डी एन कुशवाहा

मोतिहारी पूर्वी चंपारण- जिले के आदापुर, सुगौली, मोतिहारी, बंजरिया, समेत कई प्रखंडों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत गर्भवती व धात्री महिलाओं की स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान महिलाओं का वजन,बीपी, एचआईवी,ब्लड शुगर, एफएचएस, व अन्य जाँच की गई। महिला चिकित्सकों व आशा कार्यकर्ताओं द्वारा परिवार नियोजन के तरीकों से महिलाओं को अवगत कराया गया। साथ ही वैसी गर्भवती महिलाएं जिन्होंने जागरूकता के अभाव में कोविड टीकाकरण नहीं कराया था, उन्हें स्वास्थ्य कर्मियों की टीम द्वारा कोविड सुरक्षा की आवश्यक जानकारी दी गयी व टीकाकरण किया गया।

  • 160 गर्भवती महिलाओं के साथ अन्य महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच;
    प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान के तहत आदापुर प्रखंड की लगभग 160 गर्भवती महिलाओं के साथ अन्य महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच आदापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में की गयी। मेडिकल टीम में
    डॉ राजेश कुमार साहनी, डॉ मोनिका गुप्ता, डॉ प्रियदर्शनी ,डॉ नरेंद्र निषाद, जीएनएम रिंकू कुमारी, माया देवी ,मोनू कुमार प्रतिमा कुमारी शामिल थे। जिनकी देखरेख में प्रसव पूर्व जांच की गई एवं स्वास्थ्य से संबंधित सलाह दी गई।
  • गर्भवती महिलाओं को कोविड के बारे में जागरूक किया गया;
    प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश साहनी ने बताया कि मौके पर महिला चिकित्सकों द्वारा कई गर्भवती व धात्री महिलाओं का कोविड19 का टीकाकरण भी किया गया।
    उन्होंने बताया कि कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं की कोरोना टीकाकरण से सुरक्षा प्रदान होगी। इसमें किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। टीकाकरण कराकर खुद के साथ परिवार समाज को भी कोरोना से बचाएं। साफ- सफाई के साथ अपनी सेहत का पूरा ख्याल स्वयं रखना है।टीकाकरण के बाद भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना है। साथ ही दोनो डोज़ अवश्य ही लें। तभी कोरोना से सुरक्षित रहेंगे। गर्भवती महिलाओं को संतुलित आहार का भी उपयोग करना चाहिए। ताकि गर्भवती व गर्भस्थ शिशु पर कोई आंच न आए।

-आयरन कैल्सियम का उचित मात्रा में सेवन जरूरी:
डॉ प्रियदर्शनी व डॉ नरेंद्र निषाद ने बताया कि सभी गर्भवती महिलाओं को आयरन एवं कैल्सियम की गोली का उचित मात्रा में सेवन करना जरूरी है। तभी गर्भावस्था के दौरान महिलाओं व उनके गर्भस्थ बच्चे का उचित शारीरिक व मानसिक विकास होता है।

  • परिवार नियोजन के तरीकों से महिलाओं को अवगत कराया:

डॉ मोनिका गुप्ता ने बताया कि वर्तमान समय में जनसंख्या पर रोक लगाने के लिए व अनचाहे गर्भ ठहरने से रोक के लिए , साथ ही साथ बच्चा पैदा करने के साथ ही तुरंत पुनः प्रेग्नेंसी की समस्याओं से बचाव के लिए गर्भवती, व धात्री महिलाओं को परिवार नियोजन की विभिन्न संसाधनों यथा, कन्डोम, माला डी, अंतरा, कॉपर टी, एवं नसबंदी, जैसे परिवार नियोजन के स्थायी व अ स्थायी साधनों की जानकारी दी गईं।
मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार सहनी , केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक, श्री नारायण सिंह, सहित महिला चिकित्सक, एएनएम व महिलाएं उपस्थित थीं।

गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें ख्याल :
•संतुलित आहार लें।
•खुराक में विटामिन शामिल करें।
•तेल, घी मसालेदार खाने से परहेज़ करें ।
•बुखार होने पर घबराएं नहीं
•इम्युनिटी का विशेष ख्याल रखें
•कोरोना के लक्षण है तो तुरन्त डाक्टर से संपर्क करें ।
•पैरासिटामोल, विटामिन सी, फोलिक एसिड, जिंक और बी कांप्लेक्स दवा जरूर रखें ।
•हर दिन हल्का व्यायाम जरूर करें
•तनाव न लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed