जिले में कोविड-19 टीकाकरण का 100% आच्छादन के मद्देनजर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में बैठक आहूत की गई।

राजीव रंजन की रिपोर्ट

बैठक में विशेष तौर पर उन प्रखंडों की समीक्षा की गई जिनका टीकाकरण में तुलनात्मक रूप से लचर प्रदर्शन दिख रहा है।

औराई, बोचहां,गायघाट, कटरा मोतीपुर, सरैया और कुढ़नी प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी बीएचएम ,बीसीएम को विशेष तौर से बैठक में बुलाया गया था।। जिलाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिया कि 10 से 12 दिन के अंदर कोविड-19 टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना सुनिश्चित किया जाए। ऐसा नहीं करने पर संबंधित प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ,बीएचएम और बीसीएम के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मोतीपुर प्रखंड के द्वारा इस संबंध में किए गए लचर प्रदर्शन के कारण संबंधित बीसीएम और बीएचएम से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया है। विभिन्न प्रखंडों के बीसीएम एवं बीएचएम के लापरवाहपूर्ण रवैये को लेकर जिलाधिकारी काफी नाराज दिखे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही परिलक्षित होने पर संबंधित को टर्मिनेट करने पर विचार किया जा सकता है। इस क्रम में बोचहां बीएचएम का एक सप्ताह का मानदेय को स्थगित रखने का भी निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट हिदायत दी कि लचर प्रदर्शन करने वाले प्रखंड अपने परफॉर्मेंस में सुधार लाना सुनिश्चित करें अन्यथा कार्रवाई के लिए तैयार रहे।

औराई में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि 48.9% बोचहां में 59.3%, गायघाट में 54.3%, मोतीपुर में 51.3% ,कटरा में 53.2%, सरैया में 57.4% ओर कुढ़नी में 53.3% रही है जो कि संतोषजनक नहीं है। बैठक में उक्त सभी प्रखंडों को दिए गए लक्ष्य औरआ उसके विरुद्ध प्राप्त उपलब्धि की विस्तृत समीक्षा की गई एवं लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में प्रभावी कदम उठाने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। बैठक में सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एके पांडे ,डी पी एम-बी पी वर्मा, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी कमल सिंह , निगरानी चिकित्सा पदाधिकारी(WHO)डॉ आनंद गौतम, केयर के जिला प्रतिनिधि सौरभ तिवारी, यूनिसेफ के राजेश कुमार तथा संबंधित प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी ,बीएचएम और बीसीएम उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *