टीकाकरण के दूसरे डोज (खुराक) को बढ़ावा देने हेतु केयर इंडिया और स्वास्थ विभाग की एक अनूठी पहल।

राजीव रंजन की रिपोर्ट

प्रति सप्ताह निकलेगा लकी ड्रॉ

अगले 5 सप्ताह तक निरंतर चलेगा कार्यक्रम

जिले के सभी 16 प्रखंड में प्रति सप्ताह 10 व्यक्तियों को सांत्वना पुरस्कार
एवं एक व्यक्ति को बंपर पुरस्कार दिए जाएंगे।

टीकाकरण के कार्य में तेजी लाने के मद्देनजर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज मोतीपुर में की गई समीक्षात्मक बैठक।

टीकाकरण की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुए पदाधिकारियों को उक्त कार्य में तेजी लाने की दी हिदायत।

जिले में कोरोना के टीकाकरण के द्वितीय खुराक को बढ़ावा देने हेतु दिनांक 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया ने एक अनूठी पहल की है। इसमें वैसे सभी लाभार्थी जिनके द्वितीय डोज का ड्यू निर्धारित हो गया है एवं निर्धारण के 7 दिनों के अंदर उन्होंने द्वितीय खुराक ले लिया है
वैसे सभी लाभार्थियों के बीच प्रति सप्ताह लकी लाटरी ड्रा किया जाएगा एवं प्रत्येक प्रखंड में 10 सांत्वना पुरस्कार एवं एक बंपर पुरस्कार दिया जाएगा।
इस कार्य को प्रारंभ करने हेतु स्वास्थ्य विभाग काफी उत्साहित है एवं सभी स्तर पर इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग कोरोना वायरस का टीकाकरण करा लें।

यह लॉटरी का कार्यक्रम अगले 5 सप्ताह तक निरंतर चलता रहेगा एवं मुजफ्फरपुर के 16प्रखंड में प्रति सप्ताह 10 व्यक्तियों को सांत्वना पुरस्कार एवं एक व्यक्ति बंपर पुरस्कार से नवाजे जाएंगेl

मोतीपुर प्रखंड में जिलाधिकारी ने टीकाकरण में तेजी लाने को लेकर की समीक्षात्मक बैठक

आज मोतीपुर प्रखंड में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कोविड-19 टीकाकरण में तेजी लाने विशेषकर दूसरे डोज के टीकाकरण में अपेक्षित वृद्धि के मद्देनजर समीक्षात्मक बैठक की।

बैठक में उन्होंने मोतीपुर प्रखंड में टीकाकरण की धीमी प्रगति को लेकर सख्त नाराजगी प्रकट करते हुए पदाधिकारियों को हिदायत दी कि 6 दिन के अंदर टीकाकरण के कार्य में तेजी लाएं। विशेषकर वैसे व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए टीकाकरण केंद्र पर लाना सुनिश्चित किया जाए जिन्होंने निर्धारित अवधि तक अपना दूसरा डोज का टीका नहीं लिया है।

इसके लिए उन्होंने आईसीडीएस ,जीविका को निर्देशित किया कि डोर टू डोर अभियान चलाते हुए टीकाकरण के प्रति जागरूकता अभियान में तेजी लाएं। ऐसे व्यक्तियों को टीकाकरण केंद्र पर भी लाना सुनिश्चित करें। मोबिलाइजेशन में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि निर्धारित अवधि के अंदर लक्ष्य प्राप्ति में विफलता पर हर स्तर पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि स्थानीय पीएचसी/ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए टीकाकरण के कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित किया जाए। वहीं जिला स्तरीय अधिकारियों को टीकाकरण के कार्य का सतत मॉनिटरिंग करने का निर्देश भी जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *