मोतिहारी में धान क्रॉप कटिंग का डीएम ने लिया जायजा,खेत में जाकर खुद कटा धान का फसल।

सुजित कुमार झा की रिपोर्ट

सुगौली, पूर्वी चंपारण: वृहस्पतिवार को जिले के डीएम शर्षित कपिल अशोक को धान काटते देखकर लोगों के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा।दरअसल जिले के डीएम शर्षित कपिल अशोक भ्रमण कार्यक्रम के दौरान
सुगौली प्रखंड अंतर्गत फुलवरिया पंचायत में धान क्रॉप कटिंग का निरीक्षण करने पहुंचे थे।जिले भर में सांख्यिकी विभाग एवं कृषि विभाग के तत्वाधान में धान क्रॉप कटिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।इसी दौरान किसान शकील अहमद के भूमि पर पहुंचकर जिलाधिकारी अपने हाथों से”सबौर श्री” धान किस्म का क्रॉप कटिंग किया।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि क्रॉप कटिंग का मूल उद्देश्य यह है कि अगहनी फसल में जिले भर में धान के प्रोडक्टिविटी कितना हुआ।इसी उपज के आधार पर किसानों से धान अधिप्राप्ति व्यापक पैमाने पर किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिले भर में बाढ़ विभीषिका एवं जलजमाव से हुई फसल क्षति के बावजूद भी जिले भर में धान की पैदावार अच्छी हुई है।क्रॉप कटिंग के डेटा को अन्य योजनाओं में भी प्रयोग किया जाता है।जिलाधिकारी द्वारा 10 गुना 5 मीटर के एरिया में कटनी किया गया।जिसमे फसल का हरा दाना का वजन 32,100 किलोग्राम हुआ। डीएम ने कहा कि यह धान की अच्छी पैदावार को दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed