जिले में कोविड-19 टीकाकरण के 100% आच्छादन के मद्देनजर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग ,आईसीडीएस जीविका तथा अन्य विभागों के समन्वय से गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में आज बोचहां प्रखंड में एवं गायघाट प्रखंड परिसर में कोविड-19 टीकाकरण से संबंधित समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन गंभीरतापूर्वक करें। वैसे व्यक्ति जिन्होंने दूसरे डोज का टीका नहीं लिया है उन्हें चिन्हित करते हुए विशेष रूप से जागरूक कर टीकाकरण केंद्र पर लाना सुनिश्चित किया जाए। बनाए गए माइक्रो प्लान के आधार पर कार्य करें।

बोचहां प्रखंड की समीक्षा के दौरान स्वास्थ विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि कुल लक्ष्य 161769 के विरुद्ध लगभग 25000 लोगों का टीकाकरण किया जाना शेष है। सभी पंचायतों को हंड्रेड परसेंट सेचुरेटेड करने के मद्देनजर आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए।

वही गायघाट प्रखंड में कुल टारगेट 184851के विरुद्ध कुलके लगभग 38000 लोगों का टीकाकरण किया जाना शेष है।

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि दोनों ही प्रखंडों में एक दिन में चार पंचायतों में टीकाकरण का सघन अभियान चलाना सुनिश्चित करें। पर्याप्त संख्या में टीमें लगाई जाए ताकि दोनों ही प्रखंड के हंड्रेड परसेंट पंचायतों को टीकाकरण से आच्छादित किया जा सके।कहा कि प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी यथा:- प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम सभी आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में गंभीर प्रयास करें।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सेविका सहायिका ,महिला पर्यवेक्षिका ,आशा कार्यकर्ता ,जीविका दीदियों के माध्यम से वार्ड वार सघन जागरूकता अभियान चलाना जारी रखें। मोबिलाइजेशन के काम में किसी भी तरह की कोई कोताही नजर नहीं आनी चाहिए। विशेषकर वैसे लोगों को प्राथमिकता के साथ चिन्हित करना सुनिश्चित करें जिन्होंने प्रथम डोज का टीका लेने के निर्धारित दिन के बाद भी दूसरा टीका अभी तक नहीं लिया है।वार्ड वार उपलब्ध ड्यूलिस्ट के अनुसार ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर टीकाकरण केंद्र पर लाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एके पांडे ,डीपीओ आईसीडीएस चांदनी सिंह ,निगरानी चिकित्सा पदाधिकारी(WHO) डॉ आनंद गौतम,डीपीएम बीपी वर्मा तथा अन्य जिला स्तरीय तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed