गुलमोहर की बहुप्रतीक्षित योजना नव्या की शुरुआत स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के कर कमलों द्वारा 2 अक्टूबर को होगी

नव्या महिला स्वास्थ्य की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा : मंजू सिन्हा
क्राइम फ्लैश न्यूज

डी एन कुशवाहा

पटना – गुलमोहर मैत्री एक अलाभकारी संस्था है जो विगत एक दशक के नारी स्वास्थ्य की बेहतरी एवं विशेषकर स्तन तथा गर्भाशय के कैंसर के उन्मूलन हेतु सतत प्रयत्नशील है। विगत कई वर्षों में हेल्थ कैम्प, पिंक परेड, मैत्री संवाद, मैमोग्राफी एवं पैप्समियर जाँच शिविर इत्यादि सहित कई कार्यक्रमों, अभियानों एवं परियोजनाओं के माध्यम से इस दिशा में कई सार्थक कदम उठाए हैं।
इसी कड़ी में गुलमोहर मैत्री के द्वारा सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना नव्या का अनावरण आगामी 2 अक्टूबर 2021 (शनिवार) को ज्ञान भवन, गाँधी मैदान, पटना में होना तय हुआ है। इस परियोजना का शुभारंभ बिहार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय जी के कर कमलों से किया जाना तय हुआ है। इसमें बिहार सरकार के अन्य मंत्री भी शामिल होंगे।
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नव्या के बारे में जानकारी देते हुए गुलमोहर मैत्री की सचिव मंजू सिन्हा ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य गर्भाशय के कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए बच्चियों को इसका टीका लगवाना है। गर्भाशय के कैंसर की वीभत्सता भारत जैसे विकासशील देश के लिए बड़ी समस्या का विषय है। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए गुलमोहर मैत्री ने नव्या की शुरुआत की है। किशोरावस्था में लगने वाले टीके से आने वाले भविष्य में इस कैंसर का खतरा न्यूनतम हो जाता है। इसके अलावा विभिन्न माध्यम से नियमित जाँच के द्वारा समय रहते बीमारी का पता चलने एवं इलाज की शुरुआत हो जाने से कई जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। ज्ञान भवन में होने वाले इस कार्यक्रम में मैत्री क्लब से जुड़े और महिला स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता अभियान में सहयोग करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा।
इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष सत्येंद्र कुमार चौधरी, समाजसेवी सुषमा अग्रवाल ,संस्था के मुख्य वित्तीय पदाधिकारी राजा रवि, जी तथा विकास दमानिया उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed