Good News: कनाडा ने यात्री उड़ानों पर लगा बैन हटाया, सोमवार से शुरू हो रही डायरेक्ट फ्लाइट्स

नई दिल्ली  : भारत से कनाडा का सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कनाडा ने भारत से सीधी उड़ानों पर लगा लगाया प्रतिबंध हटा दिया है। बता दें कि 5 महीने से ज्यादा समय बाद ये प्रतिबंध हटाया गया है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ये प्रतिबंध लगाया गया था। अब सोमवार (27 सितंबर) से एक बार फिर हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। बता दें कि भारत-से-कनाडा सीधी उड़ान प्रतिबंध 21 सितंबर को समाप्त हो गया था लेकिन उसे एक बार फिर से ट्रांसपोर्ट कनाडा द्वारा 26 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि, अब प्रतिबंध समाप्त होने के साथ, भारत के यात्री अब कुछ एहतियाती उपायों के साथ कनाडा की यात्रा कर सकते हैं।

india canada-direct-flights-to-resume-with-air-canada-flight-to-delhi-on 27th September KMBSNT

कनाडा ने बुधवार को भारत से आने वाली तीन सीधी उड़ानों में यात्रियों का परीक्षण करने के बाद यात्रा प्रतिबंध हटा लिया। जब अधिकारियों ने कोविड -19 के लिए इन उड़ानों में यात्रियों के आगमन पर परीक्षण किया, तो वे सभी परीक्षण के परिणामों में नकारात्मक आए।

अधिकारियों के अनुसार, एयर कनाडा 27 सितंबर (सोमवार) से अपनी हवाई सेवा शुरू कर देगी, जबकि एयर इंडिया 30 सितंबर से कनाडा के लिए अपनी उड़ानें फिर से शुरू कर देगी।  

कनाडा ने भारत से आने वाले यात्रियों के विमान पर 21 सितंबर तक प्रतिबंध  बढ़ाया | Canada extends ban on flights with passengers coming from India. -  Hindi Oneindia

कनाडा सरकार ने जारी किए नए दिशानिर्देश
– कनाडा सरकार के नए दिशानिर्देश के तहत यात्रियों को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कनाडा द्वारा अनुमोदित जेनेस्ट्रिंग लैब से कोरोना जांच(आणविक) करवानी होगी और परिणाम निगेटिव होने पर ही उन्हें फ्लाइट पर चढ़ने की अनुमति दी जाएगी। 

– यह जांच कनाडा के लिए उनकी सीधी उड़ान के निर्धारित प्रस्थान के 18 घंटे के भीतर करवानी होगी। कनाडा की यात्रा के लिए भारत में किसी अन्य लैब से किए गए कोविड-19 परीक्षणों को मान्यता नहीं दी जाएगी। 

– पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को संबंधित जानकारी अराइवकैन मोबाइल एप या वेबसाइट पर भी अपलोड करनी होगी। अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि यात्रियों ने ऐसा किया है और जो इन आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं उन्हें बोर्डिंग से वंचित कर दिया जाएगा।

– भारत के यात्री जो अप्रत्यक्ष मार्ग से कनाडा की यात्रा कर रहे हैं, उनके पास भारत को छोड़कर किसी अन्य तीसरे देश की नकारात्मक कोविड -19 आणविक परीक्षण रिपोर्ट होनी चाहिए। यह कोरोना जांच प्रस्थान के 72 घंटे के भीतर करवानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed