US से 30 प्रीडेटर ड्रोन का सौदा करेगा भारत, सैन्य क्षमता से लेकर सौर उर्जा बढ़ाने वाली कंपनियों के CEOs से आज मिलेंगे PM मोदी

नई दिल्ली : भारत द्वारा सैन्य क्षमता को बढ़ाने की कोशिशों के बीच अमेरिकी कंपनी से 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदे जाने हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन में ड्रोन निर्माता कंपनी जनरल एटॉमिक्स के प्रमुख से मुलाकात करेंगे। वाशिंगटन स्थित सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी चार CEOs से मुलाकात करेंगे। इसमें जनरल एटॉमिक्स, क्वालकॉम, सेमी-कंडक्टर, ब्लैकरॉक, फर्स्ट सोलर, और एडोब के सीईओ शामिल हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका में कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से एप्पल कंपनी के प्रमुख टिम कुक को प्रधानमंत्री के साथ बैठक में शामिल नहीं किया गया।  

इस मुलाकात से यह तो स्पष्ट है कि मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ पीएम मोदी की बैठक भारत के वैश्विक लचीला श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के विशिष्ट इरादे से है।

मालूम हो कि भारत ने अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए तीन अरब डॉलर यानी लगभग 22,000 करोड़ रुपये के 30 सशस्त्र (आर्म्ड) ड्रोन खरीदने के लिए अमेरिका के साथ एक बड़े रक्षा सौदे की योजना बनाई है। सूत्रों ने बताया कि इस योजना के अनुसार भारत की तीनों सेनाओं के लिए 10-10 एमक्यू-9 रीपर ड्रोन खरीदे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed