7.4 तीव्रता वाले शक्तिशाली भूकंप के झटकों से दहला मेक्सिको, काफी देर तक हिलती रहीं इमारतें- सुनामी का अलर्ट

मैक्सिको सिटी  : दक्षिणी मैक्सिको में मंगलवार की रात भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि काफी देर तक इमारत को झटके लगते रहे। भूकंप के बाद लोगों ने बिल्डिंग के थरथराने के वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गई है। भूकंप विज्ञानियों और निवासियों का कहना है कि दक्षिणी मेक्सिको के अकापुल्को में 7.0 की प्रारंभिक तीव्रता वाला एक शक्तिशाली भूकंप आया है। नुक्सान की भी जानकारी दी गई है लेकिन, विवरण अभी भी सीमित है। अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली का कहना है कि मेक्सिको के ग्युरेरो में 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी का खतरा है।

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 बताई थी, जो पहले के 7.4 के अनुमान से कम थी। यह सतह से लगभग 12 किलोमीटर नीचे टकराया, जिससे यह बहुत ही उथला भूकंप बन गया। क्षति या हताहतों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है लेकिन, झटकों को मेक्सिको सिटी के रूप में दूर तक महसूस किया गया था, जहां बिजली की कटौती और गैस रिसाव की भी सूचना मिली।

बता दें कि मेक्सिको में इससे पहले जून 2020 में भी भूकंप के तेज झटके आए थे, जिसमें लोगों की जान भी चली गई थी। साथ ही 30 से ज्यादा इमारतों को नुकसान पहुंचा था। इस भूकंप की तीव्रता भी 7.4 रिक्टर स्केल मापी गई थी। भूकंप के झटके आते ही लोग दहशत में आ गए थे। एक दूसरे को पकड़ कर खुद को संभालने की कोशिश करने में लगे थे। एक साल बाद फिर यहां 7.4 का तीव्रता का भूकंप आने से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed