भारत को 364 पर समेटकर इंग्लैंड लड़खड़ाया

लंदन : तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (62 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को लंच के बाद पहली पारी में 364 रन पर समेट दिया।लेकिन इंग्लैंड इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक 45 ओवर के खेल में 119 रन पर अपने तीन विकेट गंवाकर लड़खड़ा गया है और वह भारत के पहली पारी के स्कोर से 245 रन पीछे है।

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ओपनर डोमिनिक सिबली और इस मैच में अंतिम एकादश में शामिल किये गए हसीब हमीद को आउट किया। सिबली ने 44 गेंदों पर 11 रन बनाये जबकि हमीद अपनी पहली गेंद पर बोल्ड हो गए। मोहम्मद शमी ने ओपनर रोरी बर्न्स को अर्धशतक बनाने से वंचित किया और उन्हें राउंड द विकेट आते हुए पगबाधा किया। बर्न्स ने 136 गेंदों पर सात चौकों के सहारे 49 रन बनाये। स्टंप्स के समय कप्तान जो रुट 48 और जानी बेयरस्टो छह रन बनाकर क्रीज पर थे।

इससे पहले भारत ने कल के तीन विकेट पर 276 रन से आगे खेलना शुरू किया। लोकेश राहुल ने 127 और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे ने एक रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। राहुल ने सुबह ओली रॉबिन्सन के पहले ओवर की पहली गेंद पर दो रन लिए लेकिन अगली गेंद पर डोमिनिक सिबली को कवर में कैच थमा बैठे। राहुल ने 250 गेंदों पर 129 रन में 12 चौके और एक छक्का लगाया।

एंडरसन के अगले ओवर की पहली गेंद पर रहाणे पहली स्लिप में इंग्लैंड के कप्तान जो रुट के हाथों लपके गए। रहाणे ने 23 गेंद खेलकर एक रन बनाया। रहाणे के आउट होने के बाद मैदान में उतरे विकेटकीपर ऋषभ पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ छठे विकेट के लिए 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। पंत ने इस दौरान कुछ आक्रामक शॉट्स खेले और एंडरसन पर दो बेहतरीन चौके लगाए। तेज गेंदबाज मार्क वुड ने पंत को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया। पंत ने 58 गेंदों पर 37 रन में पांच चौके लगाए। मोहम्मद शमी ने आने के साथ ही अगले ओवर में ऑफ स्पिनर मोईन अली की गेंद पर ऊंचा शॉट खेलने की कोशिश की और रोरी बर्न्स के हाथों कैच आउट हो गए। शमी का खाता भी नहीं खुला।

इसके बाद मैदान पर उतरे इशांत शर्मा ने जडेजा के साथ आठवें विकेट के लिए 26 रन जोड़े। एंडरसन ने गेंदबाजी स्पैल में फिर से लौटते हुए इशांत को पगबाधा कर दिया। इशांत ने 29 गेंद खेलकर आठ रन बनाये। एंडरसन ने अपने अगले ओवर की आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह को विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच कराकर भारत को नौंवां झटका दिया।एंडरसन ने अपने शानदार करियर में 34वीं बार पारी में पांच विकेट हासिल किये। मार्क वुड ने जडेजा को एंडरसन के हाथों कैच कराकर भारत की पारी 364 रन पर समेट दी। जडेजा ने 120 गेंदों पर 40 रन की पारी में तीन चौके लगाए।

इंग्लैंड की तरफ से एंडरसन ने 29 ओवर में 62 रन देकर पांच विकेट हासिल किये जबकि रॉबिन्सन ने 73 रन पर दो विकेट, मार्क वुड ने 91 रन पर दो विकेट और मोईन अली ने 53 रन पर एक विकेट लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed