Published On: Fri, Jul 13th, 2018

प्राथमिक विद्यालय के मेन गेट के आगे भरा गन ्दे पानी का भंडार , खोलता भारत स्वस्छ भारत मिश न की पोल ।

मानविय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्पूर्ण भारत में स्वस्छ भारत मिशन के तहत साफ सफाई के अभियान को बहुत जोर शोरो से चलाया जा रहा है1 इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक प्रदेश के प्रत्येक शहर के हर एक ग्राम में सम्पूर्ण साफ सफाई हो ।
जिसके लिये केंद्र से प्रदेश की सरकारे करोड़ो रूपये का बजट भी भेजा जाता है 1 ।लेकिन हर ज़िले के अधिकारी की मिलीभगत से सब पैसा डकार लिया जाता है 1 और स्वस्छ भारत मिशन मात्र कागजो में ही पूरा हो जाता है1
इस अभियान की पोल खोलता महानगर से लगभ 8 किलो मीटर की दूरी एब कांठ हरिद्वार हाइवे पर स्थित मुरादाबाद ब्लॉक के अंतर्गत आने वाला ग्राम सेरूवा धर्मपुर का मुख्य रास्ते के किनारे पर प्राइमरी,उच्च माद्यमिक बिद्यालय के साथ पूजा का धार्मिक स्थल एब प्राधमिक सामुदायिक केंद्र अपनी दुर्दशा की और स्वस्छ भारत मिशन की पोल खोल रहे है ।
सबसे मुख्य बात ये है कि ग्राम के बीचों बीच से हाइवे निकलता है और अधिकारियों है आवागबन भी खूब रहता है ।
इस ग्राम के मुख्य रास्ते पर प्राइमरी बिद्यालय |,उच्च माध्यमिक विद्यालय के साथ साथ आंगनवाड़ी केंद्र भी है ।
लेकिन ग्राम प्रधान पातीराम ने अभी तक ग्राम के इस मुख्य रास्ते की सुध नही ली है ।स्कूल स्टाफ व ग्रामीणों के लाख कहने के बाबजूद भी प्रधान के कानों पर जू नही रेग रही है ।
इनमे पढ़ने वाले लगभग 300 बच्चो के साथ इनमे पढ़ाने वाले स्टाफ को भी विद्यालय के में गेट के आगे भरे गन्दे पानी व ग्रामीणों की कुड़ियों के बीच मे से होकर जाना पड़ता है ।
और हर प्राइमरी विद्यालय में मिड डे मील के तहत दोपहर को पढ़ने वाले बच्चों को भोजन खिलाया जाता है ।
अब गोर करने वाली बात यह है1 कि मेन गेट के सामने भरे गन्दे पानी का अंबार के साथ विद्यालय की दीवार से सटी ग्रामीणों की कुड़िये पर बैठने वाले जहरीली मख्खियां उड़ कर जब भोजन के बनने व खिलाने के स्थान पर बैठेगी तो उनके द्वारा होने वाले भयानक रोगों का जिम्मेदार कौन होगा ।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...