Published On: Mon, May 28th, 2018

राहुल-सोनिया विदेश दौरे पर, कांग्रेस-जेडीएस में विभाग बंटवारे पर फंसा पेंच

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार तो बन गई, लेकिन मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा होना अभी बाकी है। सूत्रों के मुताबिक, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ विदेश यात्रा पर हैं। उनकी गैर-मौजूदगी में विभाग बंटवारे को लेकर कोई फैसला नहीं लिया जाएगा, इसलिए मंत्रियों को पोर्टफोलियो के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

सूत्रों के मुताबिक, विभागों के आवंटन पर फैसला करने की बैठक को एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है क्योंकि सोनिया गांधी स्वास्थ्य संबंधी जांच के लिए रविवार रात अपने बेटे के साथ विदेश यात्रा पर जा रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, बैठक 4-5 जून होने की संभावना है।

कांग्रेस-जेडीएस के बीच वित्त, गृह, पीडब्ल्यूडी, बिजली, सिंचाई और शहरी विकास जैसे महत्वपूर्ण विभाग के आवंटन पर अभी आम सहमति नहीं बन पाई है। कांग्रेस, जेडीएस के विभागों की सूची का इंतजार कर रही है।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस ने 2004-06 (कांग्रेस-जेडीएस) के साथ-साथ 2006-08 (जडीएस-बीजेपी) में पिछली गठबंधन की सरकार की तरह वित्त मंत्रालय की मांग की है। कैबिनेट में नए चेहरों को शामिल करने पर भी चर्चा हो रही है।

वहीं आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिल सकते हैं। शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्य के वरिष्ठ पार्टी नेताओं के साथ विभागों आवंटन पर चर्चा की थी। लेकिन उसमें कोई हल नहीं निकल सका। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, परमेश्वर, मल्लिकार्जुन खड़गे, डी के शिवकुमार और राज्य पार्टी प्रभारी के सी वेणुगोपाल मौजूद थे।

 

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...