Published On: Tue, May 22nd, 2018

नौकरी छोड़ने पर मिलेंगे 3.40 लाख रुपए, इन शर्तों के साथ अमेजॉन दे रही ऑफर

कोई भी कंपनी अपने अनुभवी कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए कई तरह की कोशिश करती है लेकिन इस मामले में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन थोड़ी अलग है।

PunjabKesari

दरअसल अमेजॉन हर साल एक प्रोग्राम चलाती है जिसका नाम है ‘पे टू क्व‍िट’। इस प्रोग्राम के तहत कंपनी आपको नौकरी छोड़ने के लिए 5 हजार डॉलर (तकरीबन 3.40 लाख रुपए) तक ऑफर करती है। इस ऑफर को स्वीकार करते ही आप अमेजॉन के साथ कभी काम नहीं कर सकते।

PunjabKesari

ये लोग उठा सकते हैं ऑफर का फायदा
एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेजॉन का यह प्रोग्राम कंपनी के फुलफिलमेंट सेंटर में काम करने वाले फुल टाइम कर्मचारियों के लिए है। हर साल एक बार यह प्रोग्राम लाया जाता है। इस दौरान इन्हें कहा जाता है कि अगर आप कंपनी छोड़ना चाहते हैं, तो आप पैसे लेकर छोड़ सकते हैं। इस ऑफर का फायदा वही लोग उठा सकते हैं, जिन्हें कंपनी में एक साल से ज्यादा का वक्त हो गया है। पहला ऑफर 2 हजार डॉलर (तकरीबन 1.36 लाख रुपए) का होता है। इसके बाद इसमें हर साल 1000-1000 डॉलर की बढ़ोत्तरी होती रहती है। इसके तहत अध‍िकतम 5 हजार डॉलर का ऑफर कर्मचारी को दिया जाता है।

PunjabKesari

जैप्पोस ने शुरू किया था ‘पे टू क्व‍िट’
‘पे टू क्व‍िट’ नाम के इस प्रोग्राम की शुरूआत सबसे पहले ऑनलाइन शू रिटेलर जैप्पोस ने की थी। अमेजॉन ने 2009 में इस प्रोग्राम को लागू किया था। जेफ बेजोस ने 2014 में शेयरहोल्डर्स को लिखे पत्र में इस प्रोग्राम का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि इस प्रोग्राम का मकसद कर्मचारियों को ये तय करने में मदद करना है कि वे असल में चाहते क्या हैं।

बेजोस ने कहा था कि कंपनी कतई नहीं चाहती, उसके कर्मचारी उसे छोड़ जाएं। इसके लिए ऑफर के साथ ही एक टैगलाइन भी लिखी होती है। इस ऑफर को स्वीकार न करें। कंपनी के मुताबिक बहुत ही कम लोग इस ऑफर को स्वीकार करते हैं।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...