सेंट लुई रेपिड एवं ब्लिट्ज चेस: हरिकृष्णा सातवें स्थान पर रहे, मैग्नस कार्लसन और वेस्ली सो को खिताब

भारतीय ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा ब्लिट्ज-2 में नौ दौर में सिर्फ तीन अंक जुटाकर सेंट लुई रेपिड एवं ब्लिट्ज ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में संयुक्त सातवें स्थान पर रहे। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन और अमेरिका के वेस्ली सो टूर्नामेंट के संयुक्त विजेता रहे।

टूर्नामेंट के अंतिम दिन हरिकृष्णा ने एकमात्र जीत अमेरिका के जेफ्रे शियोंग के खिलाफ दर्ज की जो टूर्नामेंट में सबसे कम रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं। हरिकृष्णा ने चार मुकाबले गंवाए जबकि तीन बाजी ड्रॉ रही। वह शियोंग के साथ संयुक्त सातवें स्थान पर रहे।

भारत के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हरिकृष्णा ने ब्लिट्ज-1 में कार्लसन को हराकर उलटफेर किया था लेकिन वे इस प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाए और ब्लिट्ज-2 में उन्हें नार्वे के विश्व चैंपियन के खिलाफ 47 चाल में हार का सामना करना पड़ा।

हरिकृष्णा ने अच्छी शुरुआत करते हुए रेपिड में नौ अंक जुटाए थे लेकिन ब्लिट्ज-1 और ब्लिट्ज-2 में वह क्रमश: 3.5 और 3 अंक ही जुटा सके। कार्लसन ने ब्लिट्ज-2 का आगाज अमेरिका के हिकारू नाकामूरा के खिलाफ हार के साथ किया लेकिन तीन जीत और पांच ड्रॉ से सो के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर रहने में सफल रहे। उन्होंने 24 अंक जुटाए।

कार्लसन और सो को इस प्रदर्शन के लिए 45-45 हजार डॉलर मिले। नाकामूरा 21 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे।