राम मंदिर ट्रस्ट के खाते से क्लोन चेक के जरिए लाखों रुपए निकाले

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से क्लोन चेक के माध्यम से लाखों रुपए निकाले जाने का खुलासा हुआ है। इसकी जानकारी ट्रस्ट को तब मिली जब यह कोशिश तीसरी बार बड़ी रकम निकालने के लिए की गई। इस बारे में जानकारी मिलते ही ट्रस्ट की ओर से अयोध्या कोतवाली में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के क्लोन चेक के माध्यम से लखनऊ के एक बैंक से एक सितंबर को ढाई लाख और उसके दो दिन बाद साढ़े तीन लाख रुपये निकाल लिए गए। जब नौ लाख 86 हजार का तीसरा चेक लखनऊ के ही बैंक ऑफ बड़ौदा में लगाया गया तो वेरीफिकेशन के लिए ट्रस्ट को लखनऊ से बैंक का कॉल आया। ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इस तरह के किसी भी भुगतान की जानकारी से इनकार कर दिया। 

बाद में ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने जब अपना खाता खंगाला तो छह लाख रुपए निकाले जाने की जानकारी मिली। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने इस मामले की जानकारी अयोध्या पुलिस को देते हुए मुकदमा दर्ज कराया। 

अयोध्या के पुलिस क्षेत्राधिकारी राजेश राय ने बुधवार देर रात बताया कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से जानकारी दी गई थी एक ढाई लाख और एक साढ़े तीन लाख का फर्जी चेक लगा कर रुपये निकाल लिए गए हैं। ट्रस्ट की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही शुरू की जा रही है। उन्होंने बताया कि जांच के आधार पर आरोपियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जाएगी। क्षेत्राधिकारी ने बताया कि इस मामले में चेक की क्लोनिंग की गई है। कोई बड़ा गिरोह इस पूरे खेल में शामिल हो सकता है।