ब्रिटेन के बाद रूस ने भी किया बड़ा ऐलान, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अगले सप्ताह से कोरोना टीकाककरण का दिया आदेश

ब्रिटेन में फाइजर के टीके को मंजूरी मिलने और अगले सप्ताह से टीकाकरण शुरू किए जाने की खबरों के बीच रूस से भी ऐसी ही खुशखबरी आई है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को देश के स्वास्थ्य अधिकारियों को आदेश दिया है कि अगले सप्ताह से बड़े बैमाने पर टीकाकरण की शुरुआत कर दी जाए। साथ ही यह भी बताया कि स्पूतनिक-5 वैक्सीन के 20 लाख डोज का उत्पादन किया जा चुका है।

रूस ने यह घोषणा ठीक उसी दिन की है जब ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन को मंजूरी देते हुए अगले सप्ताह से टीकाकरण की बात कही है। पिछले सप्ताह रूस ने कहा था कि अंतरिम जांच नतीजों में स्पूतनिक वैक्सीन 95 फीसदी प्रभावी पाई गई है। यह दूसरे अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगियों से आगे है। 

स्पूनित-5 क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे और अंतिम चरण में है। इसमें 40 हजार वॉलेंटियर्स को टीका लगाया जाएगा। कोरोना वायरस टास्क फोर्स का नेतृत्व कर रहे डेप्युटी प्राइम मिनिस्टर तातियाना गोलिकोवा से वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान पुतिन ने कहा, ”मैं आपसे काम संगठित करने को कहूंगा ताकि अगले सप्ताह के अंत तक हम बड़े पैमाने पर टीकाकरण की शुरुआत कर सकें।” राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि टीका सबसे पहले शिक्षकों और स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा। 

पुतिन ने बताया कि 20 लाख डोज का उत्पादन अगले कुछ दिनों में हो जाएगा। स्पूतनिक-5 वैक्सीन में दो अलग तरीके के एडनोवायरस वेक्टर का इस्तेमाल किया गया है और 21 दिन के अंतर पर दो डोज लगाए जाएंगे। वैक्सीन सभी रूसी नागरिकों को मुफ्त में दी जाएगी और यह स्वैच्छिक होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *