Published On: Sat, Jan 12th, 2019

नासा प्रोब ने हमारे सौर मंडल से बाहर तीसरा नया ग्रह ढूंढा

नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट ने हमारे सोलर सिस्टम के बाहर एक तीसरा नया छोटा ग्रह ढूंढा है. वैज्ञानिकों ने बताया कि HD 21749b नाम का ये ग्रह 53 प्रकाश वर्ष की दूरी पर कॉन्स्टीलेशन रेटिकुलम में एक ड्वार्फ स्टार की कक्षा में चक्कर लगाता है.

इस सैटेलाइट ने अब तक ऐसे तीन ग्रहों का पता लगाया है और इन तीनों में से इस नए ग्रह का ऑर्बिटल पीरियड यानी कक्षा की परिक्रमा लगाने की अवधि सबसे ज्यादा है.

NASA Planetquest

@PlanetQuest

.@NASA_TESS🛰 has found three confirmed 🔵🔴⚫️, or worlds beyond our solar system, in its first three months of observations. https://go.nasa.gov/2RgjrIu 

1,340 people are talking about this

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, बॉस्टन के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने बताया कि इस ग्रह की सतह का तापमान 300 डिग्री फारेनहाइट के आसपास है और अपने तारे के काफी करीब होने के बाद भी काफी ठंडी है, जबकि वो तारा हमारे सूरज के बराबर ही चमकीला है.

इस रिसर्च की लीड रिसर्चर डायना ड्रैगोमर ने बताया कि पहली बार इतने चमकीले सितारे का चक्कर लगाने वाला पहले इतने ठंडे ग्रह के बारे में पता चला है.

ये ग्रह अपने तारे का एक चक्कर 36 दिनों में लगाता है. लेकिन इसकी सतह पथरीली नहीं है, जो कि जीवन के लिए संभावना रखता है. इसकी सतह गैस की बनी हुई है, वो भी नेप्च्यून और यूरेनस जैसे ग्रहों से भी ज्यादा घने गैसों से.

रिसर्चर्स का कहना है कि उन्हें उसी प्लेनेटरी सिस्टम में एक दूसरे ग्रह की संभावना का पता भी चला है लेकिन अभी कुछ स्पष्ट नहीं है.

Loading...