तुलसी की पत्तियों से बनाएं टोनर

टोनर का प्रयोग स्किन की गंदगी को साफ करने के लिए किया जाता है। टोनर के प्रयोग से स्किन के पोर्स में जमी गंदगी साफ हो जाती है। जिससे आपके रोम छेद बंद हो जाते हैं। लड़कियां अपने चेहरे पर बाजार में मिलने वाले टोनर का प्रयोग करती हैं। बाजार में मिलने वाले टोनर में भरपूर मात्रा में कैमिकल्स मौजूद होते हैं। जिससे आपके चेहरे को कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। आप घर पर ही नेचुरल चीजों के प्रयोग से अपना टोनर बना सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका प्रयोग आप टोनर के रूप में कर सकती हैं।

1- अगर आपकी स्किन नॉर्मल है तो चार चम्मच गुलाबजल में चार चम्मच सिरका डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे रुई के एक टुकड़े में लगाकर अपने चेहरे की सफाई करें। ऐसा करने के लिए आपकी स्किन पोर्स खुल जाएंगे और चेहरा साफ हो जाएगा।

2- बर्फ के प्रयोग से भी आप अपने चेहरे को टोन कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए बर्फ का प्रयोग बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। बर्फ के टुकड़े को पतले कपड़े में लपेटकर अपने चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से आपके चेहरे को ठंडक मिलेगी और स्किन के रोम छेद भी खुल जाएंगे।

3- अगर आपके चेहरे पर बहुत पिंपल है तो तुलसी की पत्तियों का टोनर प्रयोग करें। तुलसी की पत्तियों को लेकर उबाल लें। 5 मिनट के बाद इस पानी को छानकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्किन अंदर से साफ हो जाएगी।