चीनी वैज्ञानिक का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- मानव निर्मित है कोरोना वायरस, मेरे पास हैं पर्याप्त सबूत

बीजिंग : पूरी दुनिया में कोरोना का प्रकोप जारी है। इस बीच चीन की एक वैज्ञानिक ने हैरान करने वाला खुलासा किया है। उसका दावा है कि कोरोना वायरस चीन द्वारा मानव निर्मित है। वीरोलॉजिस्ट लि-मेंग यान ने कहा है कि उनके पास कोरोना वायरस को मानव निर्मित साबित करने के लिए पर्याप्त प्रमाण मौजूद हैं, जिसे वह जल्द ही सार्वजनिक करेंगी। 

Promising new 15-minute test for coronavirus comes with caveats - ABC News

उन्होंने चीन सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि इस वायरस को लेकर चीन काफी कुछ छुपा रहा है और मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि यह चीन द्वारा एक मानव निर्मित वायरस है। यही नहीं उन्होंने ये भी दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान के मीट मार्केट से नहीं निकला है। इसके पीछे उन्होंने कारण बताया कि यह मीट मार्केट एक स्मोक स्क्रीन है, जबकि यह वायरस प्रकृति से नहीं निकला है। उन्होंने आगे कहा कि इस वायरस का जीनोम अनुक्रम एक मानव फिंगर प्रिंट की तरह है और इसके आधार पर ही वे सिद्ध कर देंगी कि यह एक वायरस मानव द्वारा तैयार किया गया है।

Contact tracing won't curb corona if testing is too slow: Lancet

उन्होंने कहा कि किसी भी वायरस में मानव फिंगर प्रिंट की मौजूदगी यह बताने के लिए पर्याप्त है कि इसकी उत्पत्ति मानव द्वारा की गई है। लि-मेंग ने कहा है कि यदि किसी के पास जीव विज्ञान की जानकारी हो, तो इसके आकार से इस वायरस की उत्पत्ति की पहचान कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने चीन सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि वे चीन सरकार की धमकी के बाद हांगकांग छोड़कर अमेरिका में रह रही हैं। उन्होंने कहा कि ‘सरकार मुझे झूठा सिद्ध करने के लिए कई तरह के हथकंडे अपना रही है और हत्या करने तक का आरोप लगा रही है, किन्तु मैं अपने लक्ष्य से पीछे हटने वाली नहीं हूं।’