आपके बच्चों की ऑनलाइन क्लास को हैकर बना रहे निशाना

कोरोनाकाल में शिक्षकों व विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं एक नई परेशानी ले आयी हैं। ऑनलाइन पढ़ाई पर हैकरों ने हमला करना शुरू कर दिया है, वे नर्सरी बच्चों और लड़कियों की कक्षाओं को सबसे ज्यादा निशाना बना रहे हैं। जूम व गूगल मीट जैसे ग्रुप वीडियो कॉलिंग मंचों के जरिए संचालित होने वाली ऑनलाइन कक्षाओं में पोर्न स्ट्रीमिंग तक की खबरें आ रही हैं। भारत, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर व अन्य देशों में ऑनलाइन हैकिंग के मामलों ने अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है। 

अमेरिका में गुस्से अभिभावकों ने टि्वटर अभियान चलाया 
बीते बुधवार को न्यूयॉर्क सिटी के कई अभिभावकों ने टि्वटर पर ऑनलाइन कक्षा में हो रही साइबर बुलीइंग के खिलाफ अभियान चलाया। छठी कक्षा में पढ़ने वाली एक बच्ची की मां देवॉन मॉरेल ने टि्वटर पर लिखा कि बेटी की पढ़ाई के पहले दिन ही ऑनलाइन कक्षा के दौरान अचानक अश्लील फोटो और पोर्न वीडियो की स्ट्रीमिंग होने लगी। उन्होंने ट्वीट के साथ स्क्रीनशॉट भी लगाए और शिक्षा विभाग व स्थानीय मेयर को टैग करते हुए लिखा कि यह यौन उत्पीड़न है। अगर आपके पास रिमोट लर्निंग की निगरानी के इंतजाम नहीं हैं तो तो ऑनलाइन कक्षाएं मत चलाइए। एक अन्य अभिभावक जैफ स्मिथ ने रिटर्न-टू-स्कूल हैशटैग लगाकर लिखा कि उनके बच्चे की ऑनलाइन कक्षा के दौरान अचानक डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीरें दिखाई देने लगीं। इस हैशटैग के साथ बड़ी संख्या में अभिभावकों ने अपने बच्चों की ऑनलाइन कक्षा के खराब अनुभवों को साझा किए। कई ने बताया कि क्लास हैक करके नस्लभेदी बातें भी लिखी गईं।   इसके अलावा टेक्सास, वॉशिंगटन व अन्य राज्यों में भी क्लास को हैक करने के मामले सामने आए हैं।

स्कूलों को दी जाएगी तकनीकी मदद 
ऑनलाइन कक्षाओं की हैकिंग का मामला गरमाने पर शिक्षा विभाग की प्रवक्ता मिरिंडा बरबॉट ने कहा कि विभाग द्वारा अधिकृत ऑनलाइन मंचों पर किसी बाहरी दखल से सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं। जिन स्कूलों की ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान हैकिंग हुई, वहां तुरंत कक्षा को ऑफलाइन कर दिया गया। ये घटनाएं हमारे लिए भी नया सबक हैं। हम सभी स्कूलों को आवश्यक तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाएंगे ताकि आगे ऐसा न हो।  

 भारत में जूम क्लासेस हैक होने की घटनाएं बढ़ीं 
21 अप्रैल : अहमदाबाद की निर्मला यूनिवर्सिटी की एक शिक्षिका की शिकायत पर राष्ट्रीय महिला आयोग हरकत में आया, शिक्षिका ने शिकायत की थी कि ऑनलाइन कक्षा के दौरान हैकर अश्लील इशारे करने लगा। 
18 जून : बेंग्लुरु के एक निजी स्कूल की प्रधानाचार्या ने एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी कि उसने ऑनलाइन कक्षा को हैक कर लिया और बच्चों को अश्लील शब्द कहे। 
27 जून : मुंबई में एक निजी स्कूल की कक्षा के दौरान दसवीं कक्षा के छात्र ने नौवीं कक्षा के छात्र की ऑनलाइन कक्षा का लिंक किसी तरह चोरी कर लिया और वहां अश्लील तस्वीरें डाल दीं।

जूम को सबसे ज्यादा शिकायतें  
डाउन डिटेक्टर्स नामक एक अनुसंधान संगठन के अनुसार, भारत, चीन , मैक्सिको, अमेरिका में सबसे ज्यादा यूजरों को जूम मीट के दौरान हैकिंग का सामना करना पड़ रहा है।  इस ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग साइट पर निजी डाटा चोरी के भी कई मामले सामने आ चुके हैं।