आधार से लिंक हुए इतने करोड़ पैन कार्ड, 57 फीसदी करदाताओं की सालाना आय 2.5 लाख से कमः सरकार

नई दिल्लीः कुल 50 करोड़ से अधिक देश भर में जारी पैन कार्ड (PAN Card) में से 32.71 करोड़ कार्ड आधार से लिंक हो चुके हैं. केंद्र सरकार के माईजीओवी पोर्टल (MyGov Portal) ने एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है. इसके अलावा करीब 57 फीसदी करदाताओं की सालाना आय 2.50 लाख रुपये से भी कम है.  

31 मार्च है लिंक कराने की आखिरी तारीख
ट्वीट के मुताबिक सरकार ने आधार से पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दिया है. इसके बाद जो भी कार्ड लिंक नहीं हो पाएंगे वो रद्दी हो जाएंगे. लिंक नहीं होने से आपका पैन कार्ड कहीं भी काम नहीं करेगा. 12-अंकीय बायोमेट्रिक आईडी आधार (Aadhaar) को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा भारत के निवासी को जारी किया जाता है. पैन आयकर विभाग द्वारा किसी व्यक्ति, फर्म या संस्था को आवंटित 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है.

केवल एक फीसदी लोगों की आय 50 लाख रुपये से ऊपर
एक अलग ट्वीट में, MyGovIndia ने आईटी रिटर्न फाइल करने वाले लोगों के आय वितरण का एक ग्राफिक भी दिया है. इस ग्राफिक के अनुसार 2.5 लाख रुपये से कम आय वाले की संख्या 57 फीसदी है, जिन्होंने आयकर रिटर्न दाखिल किए गए हैं. अठारह फीसदी उन लोगों ने आयकर रिटर्न फाइल किए हैं जिनकी आय 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच है. 17 फीसदी लोगों की आय 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच है. 7 फीसदी उन लोगों द्वारा आयकर रिटर्न दाखिल किए गए हैं, जिनकी आय 10 से 50 लाख रुपये के बीच है. आईटी रिटर्न फाइल करने वालों में केवल एक फीसदी लोगों की आय 50 लाख रुपये से अधिक है.