आज से अपने पुराने समय पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, सुबह 6 से रात 11 बजे तक होगा संचालन, सफर से पहले जान लें ये जरूरी बातें

आज यानी शनिवार से एयरपोर्ट मेट्रो लाइन (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25) खुल रही है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो का परिचालन पुराने समय सारिणी के हिसाब से होगा। वहीं मेट्रो के दो पाली में चलने वाली व्यवस्था भी खत्म हो जाएगी। दोपहर में परिचालन पर भी कोई ब्रेक नहीं लगेगा। कोविड से पहले मेट्रो की सेवाएं जिस तरह सुबह छह बजे से शुरू होकर रात 11 बजे तक चलती थी, अब उसी तरह होगा। हालांकि कोविड संक्रमण को लेकर यात्रियों को जो दिशा निर्देश दिए गए हैं, वह जारी रहेंगे।

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक, शनिवार को एयरपोर्ट लाइन खुलने के साथ सभी लाइन पर परिचालन शुरू हो जाएगा। एयरपोर्ट लाइन पर जारी मासिक पास, जो लॉकडाउन की वजह से प्रयोग नहीं हो पाएं थे, वह बाकी दिनों के लिए मान्य होंगे। एयरपोर्ट लाइन पर स्मार्ट कार्ड के अलावा क्यू आर कोड की जो व्यवस्था है, उससे भी प्रवेश मिलेगा। सीमित गेट से प्रवेश और निकास की व्यवस्था होगी। 

पीक और नॉन पीक आवर्स में समान सेवा
दिल्ली मेट्रो ने कहा है कि शनिवार से सभी लाइन खुलने के साथ पुराने समय सारिणी के हिसाब से परिचालन होगा। लेकिन व्यस्त घंटों में भीड़ न हो, इसके लिए यात्रियों से अपील है कि वह नॉन पीक आवर्स में भी यात्रा करें। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह के मुताबिक, हमारी चिंता सिर्फ पीक आवर्स को लेकर है। उस समय भीड़ न हो, इसलिए हमने दिल्ली एनसीआर के निजी कंपनियों के लोगों से ऑफिस का समय अलग-अलग रखने की अपील की है। नॉन पीक आवर्स वाले यात्रियों की सेवा प्रभावित न हो, इसके लिए पीक और नॉन पीक आवर्स में मेट्रो की सेवाएं सामान रहेंगी। एक समान समयावधि पर ट्रेन मिलेगी। कोविड से पहले पीक आवर्स में ज्यादा ट्रेन होती थी, मगर अब ऐसा नहीं होगा। इसलिए लोगों से अपील है कि हो सके तो अपने ऑफिस का समय बदले। 

नीट परीक्षार्थियों के लिए रविवार सुबह छह बजे से मेट्रो
दिल्ली मेट्रो रविवार को सभी लाइन पर सुबह छह से मेट्रो सेवाएं देगी। यह फैसला रविवार को होने वाली नीट प्रवेश परीक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है। मेट्रो रविवार को कुछ लाइन पर और कई लाइन के कुछ सेक्शन पर रविवार वाले दिन यात्री नहीं होने के कारण सुबह आठ बजे से सेवाएं शुरू कर करती है। इसमें मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम से बॉटेनिकल गार्डन), रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन से पुराना बसअड्डा सेक्शन, यलो लाइन पर समयपुरी बादली, वायलेट लाइन पर बदरपुर वाले सेक्शन शामिल हैं। नीट परीक्षा को देखते हुए छात्रों को आवाजाही में कोई दिक्कत न हो, इसके लिए इन सेक्शन पर भी सुबह छह बजे से ही मेट्रो चलेगी। इससे छात्रों को अपने परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

बिना मास्क मिले तो कार्रवाई 
दिल्ली मेट्रो के प्रवक्ता अनुज दयाल ने कहा कि सोशल मीडिया पर तस्वीरें आईं हैं कि कुछ लोग मेट्रो में फेस मास्क नहीं लगा रहे हैं। यह ठीक नहीं है। सबसे अपील है कि वह यात्रा के दौरान फेस मास्क जरूर लगाएं। अपने साथ दूसरों की सुरक्षा का भी ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि हमारी फ्लाइंग स्क्वायड टीम रैंडम जांच करती है। अगर कोई बिना मास्क के मिला तो उसके खिलाफ जुर्माने लगाने के साथ पुलिस के हवाले भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम लगातार अनाउंसमेंट के जरिए लोगों से फेस मास्क लगाने की अपील करते हैं। 

ऐसी होगी मेट्रो की यात्रा
लाइन             ट्रेन        ट्रिप
रेड लाइन        35        493
यलो लाइन        57       595
ब्लू लाइन        66         633
ग्रीन लाइन        20        328
वायलेट लाइन    40        389
पिंक लाइन        42        763
मजेंटा लाइन      26        318
ग्रे लाइन            2         135

परिचालन का समय 
सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक। 
174 दिन बाद पुराने समय पर चलेगी मेट्रो 
389 किलोमीटर का नेटवर्क है। 
285 मेट्रो स्टेशन है।