Published On: Tue, Dec 26th, 2017

31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स में काम नहीं करेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन भी…?

 WhatsApp आज भारत के लगभग हर स्मार्टफोन में होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि यह ऐप 31 दिसंबर के बाद कुछ स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा? निश्चित तौर पर यह उन यूजर्स के लिए अच्छी खबर नहीं है जो इन कंपनियों का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। 31 दिसंबर 2017 के खत्म होते ही वॉट्सऐप BlackBerry OS, BlackBerry 10, Windows Phone 8.0 और पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा। इस बात की जानकारी खुद WhatsApp के ब्लॉग पोस्ट में दी गई है।

WhatsApp के ब्लॉग पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, BlackBerry OS, BlackBerry 10, Windows 8.0 और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स में 31 दिसंबर के बाद यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यानी 31 दिसंबर को बाद इन ऑपरेटिंग सिस्टम्स वाले स्मार्टफोन्स में वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा। हालांकि राहत की बात यह है कि भारत में अधिकांश यूजर्स ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन विंडोज और ब्लैकबेरी के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन यूज करने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है।

गौरतलब है कि WhatsApp ने इसी साल जून में दोनों प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट बढ़ा दिया था। उस समय, वॉट्सऐप ने खुलासा किया था कि 31 दिसंबर 2017 के बाद ऐप नोकिया S40 OS पर चलने वाले फोन में काम करना बंद कर देगा। इसके अलावा एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन्स पर के लिए भी यह ऐप 1 फरवरी, 2020 से काम करना बंद कर देगा। इससे पहले 30 जून, 2017 से सिम्बियन S60 पर चलने वाले Nokia फोन के लिए मैसेजिंग ऐप के लिए सपोर्ट बंद कर दिया गया था। Windows फोन 7, ऐंड्रॉयड 2.1, ऐंड्रॉयड 2.2 और iOS 6 जैसे OS वर्जन के लिए WhatsApp अपडेट सपोर्ट 2016 में बंद हो गए थे।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

%d bloggers like this: