Published On: Wed, Apr 4th, 2018

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच का आदेश देने से इंकार किया

सीबीएसई पेपर लीक मामले में सुनवाई करते हुए आज सुप्रीम कोर्ट ने पेपर लीक की जांच सीबीआई से कराने का निर्देश देने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह सीबीएसई के 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर लीक होने की जाँच सीबीआई द्वारा कराये जाने को लेकर सरकार को कोई दिशा निर्देश नहीं देगा। इसके साथ ही कोर्ट ने अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा को दोबारा कराने के फैसले में भी दखल देने से इनकार कर दिया। बता दें कि आज सीबीएसई पेपर लीक मामले में दाखिल याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की।

सीबीआई जांच की मांग खारिज

सीबीएसई द्वारा अर्थशास्त्र की परीक्षा फिर से कराने और पेपर लीक की जांच दिल्ली क्राइम ब्रांच की SIT से करवाने को लेकर लेकर याचिकाएं दाखिल की गई थीं। कोर्ट ने कहा कि ‘ये तय करना उसका काम नहीं कि ये जांच कौन करेगा। पेपर सीबीएसई के तंत्र से लीक हुए हैं अतः ये उन्हीं को तय करना है, कोर्ट को नहीं।’ सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दाखिल सभी याचिकाएं खारिज कर दीं।

सभी याचिकाएं खारिज

सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएं केरल के एक छात्र रोहन मैथ्यू ने दायर की थीं। पहली अर्जी में उसने पेपर लीक मामले की जांच केंद्रीय एजेंसी से कराने और दूसरी में पुनः परीक्षा कराने के सीबीएसई के फैसले को रद्द करने और हो चुकी परीक्षा के आधार पर रिजल्ट घोषित करने का आदेश देने का आग्रह किया था। कोर्ट में एक और याचिका भी दाखिल की गई थी, जिसमें दोबारा परीक्षा कराने का विरोध करते हुए पहले हो चुकी परीक्षा के आधार पर रिजल्ट घोषित करने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता दीपक कंसल ने मामले की जांच सीबीआई को देने के साथ ही तथ्यों की गहन छान बीन के लिए हाई लेवल कमेटी गठित किए जाने की मांग की थी। तीसरी याचिका दिल्ली के एक वकील ने दाखिल की थी। उन्होंने याचिका में प्रभावित छात्रों के लिए एक-एक लाख रुपये मुआवजे की मांग की थी।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.