Published On: Mon, Jan 8th, 2018

नहीं आ रहा है PAK पर अमेरिकी दबाव काम

मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तानी राजनीति में आने की पुरजोर तैयारी में है. इसके लिए वह लगातार रैलियों और प्रदर्शनों से पाक नागरिकों के बीच पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा है. इसी कड़ी में अब पाकिस्तान के एक उर्दू अखबार ने हाफिज सईद की फोटो वाला साल 2018 का कैलेंडर छापा है.

पाकिस्तान के एक पत्रकार ने हाफिज की तस्वीर कैलेंडर में छपने की जानकारी दुनिया से साझा की है. उमर कुरैशी नाम के पत्रकार ने अपने ट्विटर हैंडल से हाफिज के कैलेंडर की फोटो शेयर की है.

Pakistani Urdu newspaper ‘Khabrain’ issues its annual 2018 calendar with JUD chief Hafiz Saeed on it

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पाक के उर्दू अखबार ‘खबरें’ ने जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद का कैलेंडर छापा है.

हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र ने भी आतंकी घोषित किया हुआ है. अमेरिका ने भी हाफिज के सिर पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है.

हाल ही में हाफिज सईद को मुंबई हमलों के एक केस के मामले में नजरबंदी से रिहा किया गया है. इसके बाद से वह पाकिस्तानी राजनीति में आने की पूरी कोशिश में है. पाकिस्तानी सेना और पूर्व पाक राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ समेत कई धड़े इस काम में हाफिज का समर्थन भी कर रहे हैं.

हाफिज की नजर इसी साल पाकिस्तान में होने वाले आम चुनावों पर है. इन चुनावों में हिस्सा लेने के लिए उसने एक राजनीतिक पार्टी ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ भी बनाई है.

 इसी हफ्ते हाफिज ने अमेरिका और इस्रायल के खिलाफ जिहाद छेड़ने की अपील भी की थी. हाफिज ने यह अपील अमेरिका द्वारा येरूशलम को इस्रायल की राजधानी की मान्यता देने पर की थी.

हालांकि, पाकिस्तान सरकार ने कुछ दिनों पहले ही हाफिज सईद के संगठनों जमात-उद-दावा और फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के चंदा जमा करने पर रोक लगा दी है.

भारत और अमेरिका ने हाफिज को मुंबई हमलों के मामले में रिहाई मिलने और पाकिस्तानी राजनीति में आने का विरोध किया है.

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

%d bloggers like this: