Published On: Tue, Oct 24th, 2017

इस लड़की के शरीर से पसीने की जगह आता है खून

आपने ऐसे बहुत से लोग देखे होंगे जिन्हें कुछ ज्यादा ही पसीना आता है। अत्यधिक पसीना आने के चलते उनका स्वभाव भी चिढ़चिढ़ा हो जाता है। लेकिन क्या आपका पाला किसी ऐसे शख्स से पड़ा जिसके शरीर से पसीना निकलने की बजाय रक्त निकलता हो। हैरान करने वाला ये मामला इटली का है। यहां एक 21 साल की ऐसी लड़की सामने आई है जिसके चेहरे और हथेलियों से पसीने की जगह रक्त निकलता है।

डॉक्टर भी लड़की के इस रोग को देखकर हैरान हैं। पिछले तीन सालों से इस समस्या से जूझ रही इस लड़की के शरीर पर न तो कई कट मार्क होता है और न ही कोई खरोंच। लेकिन फिर भी न जाने रक्त उसके चेहरे और बाहों पर कहां से आ जाता है। लड़की की हालत इतनी खराब है कि उसने खुद को अलग-थलग कर लिया है। वह तनाव में हैं और डरी-सहमी रहने लगी है। तनाव में उस लड़की का रक्त ज्यादा निकलता है।

लड़की का इलाज कर रहे फ्लोरेंस के डॉक्टरों ने इस बीमारी का ध्यान से अवलोकन किया है। उन्होंने इसे हेमेटोहाइड्रोसिस नाम की एक दुलर्भ बीमारी बताया है। ये ब्लड स्वेट की एक दुलर्भ स्थिति है। लेकिन काफी जांच पड़ताल करने के बाद भी डॉक्टर इस बीमारी के पीछे के कारणों का पता नहीं लगा सके हैं।

कनाडा के मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस लड़की की स्किन में कुछ भी असामान्य नहीं है।

डॉक्टरों द्वारा दी गई दवाओं से पसीने के रूप में रक्त का निकलना कम जरूर हुआ है लेकिन ये समस्या पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है।

उम्मीद की जा रही है कि हाल ही में सामने आए इस केस के बाद इस डिसॉर्डर पर फोकस बढ़ेगा और रिसर्च के दौरान कई ऐसी बातें सामने आ सकती हैं जिससे कि इस बीमारी के शिकार मरीजों को फायदा होने की उम्मीद है

बताया जा रहा है कि इस तरह की समस्या 1 करोड़ लोगों में से किसी एक को होती है।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>