Published On: Sun, Oct 15th, 2017

बहुत मजबूत रास्ते पर है भारत की अर्थव्यवस्थाः IMF चीफ

एक तरफ देश में अर्थव्यवस्था के धीमेपन को लेकर विपक्ष केंद्र सरकार को कटघरे में खड़ा कर रहा है तो दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत की अर्थव्यवस्था को बेहद मजबूत रास्ते पर बताया है। IMF की चेयरपर्सन क्रिस्टीन लेगार्ड ने बयान दिया है कि भारत की अर्थव्यवस्था बहुत ही मजबूत रास्ते पर चल रही है और मध्यम से लंबी अवधि में इसमें तेजी से मजबूती देखने को मिलेगी।क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा नोटबंदी और गूड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) भारत की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण प्रयास हैं।

छोटी अवधि के लिए इनकी वजह से कुछ सुस्ती आ सकती है लेकिन लंबी और मध्यम अवधि में भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत नजर आ रही है। उन्होंने कहा कि IMF ने बहुत छोटी अवधि के लिए भारत को डाउनग्रेड किया है लेकिन भारत ने अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए जो आधारभूत सुधार किए हैं उनके दम पर मध्यम से लंबी अवधि में अर्थव्यवस्था फिर मजबूत होगी। हाल ही में IMF सहित कई दूसरी अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने 2017-18 के लिए भारत की ग्रोथ के अनुमान में कटौती की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने भी 2017-18 की लिए भारत की ग्रोथ का अनुमान घटाया है।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>