Published On: Wed, Jan 10th, 2018

10 साल से PAK की जेल में बंद है कच्छ का ‘कुलभूषण’ समा इस्माइल समा इस्माइल समा इस्माइल

गुजरात के कच्छ के ‘कुलभूषण” समा इस्माइल की रिहाई कब होगी, यही सोच कर उसका परिवार पिछले 10 साल से भी ज्यादा वक्त से उसका इंतजार कर रहा है. कच्छ के भुज तहसील के पाकिस्तान से सटे नाना दिनारा गांव के रहने वाले समा इस्माइल अलीमामद 2008 में अपने घर से गाय को चराने के लिये निकला था, लेकिन उसके बाद वापस नहीं आया.

पता चला था कि वो पाकिस्तान की जेल में बंद है. 2016 में उसकी सजा पूरी हो जाने के बावजूद हैदराबाद सेन्ट्रल जेल, पाकिस्तान से उसे छोड़ा नहीं गया. समा इस्माइल की राष्ट्रीयता को लेकर सवाल बना हुआ है. यही वजह है कि सजा पूरी हुए 1.5 साल से भी ज्यादा वक्त होने के बावजूद उसे जेल से छोड़ा नहीं गया.

समा के रिश्तेदार फजल अली महम्मद का कहना है कि मोहम्मद समा की रिहाई के लिए हमने काफी कोशिश की. उनकी पत्नी के नाम से याचिका दी थी. भारत सरकार के पाकिस्तान स्थि‍त हाईकमिशन और यहां के पाकिस्तान हाईकमिशन को लेटर भी लिखा है. पाकिस्तान से वापस आए लोगों ने जानकारी दी है कि वह पाकिस्तान की जेल में बंद है.

समा के रिश्तेदार फजल इस्माइल का कहना है कि ये इलाका पाकिस्तान से सटा हुआ है. चरवाहा लोग यहां रहते हैं. पाकिस्तान से नजदीक खावडा बॉर्डर होने की वजह से शायद समा गाय को लेकर सीमा पार कर गया था, लेकिन वापस नहीं आया.

समा इस्माइल के परिवार वाले बार बार विदेश मंत्रालय को उसकी रिहाई के लिए खत लिख रहे हैं. हालांकि उन्हें मंत्रालय की ओर से कोई जवाब नहीं मिला है. परिवार वाले अब बस इसी आस में है कि एक दिन समा इस्माइल अपने देश,अपने गांव कच्छ जरूर वापस आयेगा.

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

%d bloggers like this: