Published On: Sun, Apr 8th, 2018

हाफिज पर नकेल कसेगा पाक, JUD पर आजीवन प्रतिबंध लगाने की तैयारी

इस्लामाबाद:  मुंबई हमले के मुख्य मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद पर पाकिस्तान नकेल कसने की तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान सरकार हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के लिए बिल लाने की तैयारी कर रहा है।

जमात-उद-दावा, आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा का मुखौटा संगठन है।

नए विधेयक की मदद से जमात के साथ पाकिस्तान के अन्य आतंकी संगठनों पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा, जिसे पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने अपनी निगरानी सूची में रखा है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक यह नया बिल राष्ट्रपति के उस अध्यादेश की जगह लेगा जिसमें गृह मंत्रालय की निगरानी सूची में शामिल आतंकी संगठनों को बैन करने की बात की गई है।

पाकिस्तान के कानून मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस बिल को सोमवार से शुरू हो रहे संसद सत्र में पेश किया जाएगा। इस बिल का मुख्य मकसद आतंक निरोधी कानून (ATA) 1997 को अमल में लाना है जिससे आतंकवाद पर काबू पाया जा सके।

सूत्रों के मुताबिक इस बिल का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया में कानून मंत्रालय के साथ ही पाकिस्तान के सैन्य संस्थाओं को भी शामिल किया गया था।

इस बिल को तैयार करने में पाक सेना की मदद लेने को देश की सबसे शक्तिशाली संस्थाओं में से एक सेना के सरकार के नीतिगत फैसले पर बढ़ते प्रभाव के तौर पर देखा जा रहा है।

आतंकवाद को लेकर वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के पाकिस्तान को वॉच लिस्ट में डालने के बाद देश में इसके नुकसान को रोकने के लिए शुरू किए गए एक अभियान के तहत एटीए में संशोधन करने के लिए बिल का मसौदा तैयार करने का फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि बीते फरवरी में अंतर्राष्ट्रीय संस्था वॉचडॉग ने मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकियों को फंडिंग देने वाले ग्रे सूची में पाकिस्तान को शामिल किया था।

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>