Published On: Wed, Jan 17th, 2018

स्मोग से निपटने के लिए चीन ने बनाया दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर

बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए चीन में दुनिया का पहला 100 मीटर ऊंचा एयर प्योरिफायर बनाया गया है। उत्तरी चीन के शांग्सी प्रांत में फिलहाल इस पर टैस्ट किया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह 328 फीट ऊंचे एयर प्योरिफायर से देश में प्रदूषण के स्तर पर काफी नियंत्रण पाया जा सकेगा। टैस्ट के दौरान इसने स्मोग के लैवल को कम करने व एयर क्वालिटी में सुधार करने में काफी मदद की है।

 

 

दुनिया के सबसे बड़े एयर प्योरिफायर से जुड़े कुछ तथ्य 
1. दुनिया का सबसे बड़ा एयरप्योरिफायर करीब 10 स्कवेयर किलोमीटर्स एरिए में स्मोग को कम करने में मदद करेगा।
2. यह प्योरिपायर रोजाना दस मिलियन क्यूबिक मीटर हवा को साफ करेगा।
3. प्रदूषित हवा इसमें लगे ग्लास हाउस में जमा हो जाती है जिसके बाद सोलर एनर्जी की मदद से यह एयर प्योरिफायर इसे गर्म करता है। इसके बाद यह हवा क्लीनिंग फिल्टर्स से होते हुए बाहर कर दी जाती है।
4. इस एयर फिल्टर में लगा सिस्टम सर्दी के मौसम में भी कारगर तरीके से काम करता है। इसके ग्रीन हाउस में लगे ग्लास सोलर रेडिएशन को सोख लेते हैं जिससे प्रदूषित हवा को गर्म किया जाता है।
5. इसको लेकर वर्ष 2014 में एप्लिकेशन दायर की गई थी जिसमें बताया गया था कि यह टावर 656 फीट उंचा होगा लेकिन इसे 328 फीट उंचा बना कर चीन ने अब इस पर टैस्टिंग शुरू कर दी है।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

%d bloggers like this: