Published On: Sat, Oct 21st, 2017

यूपी सरकार ने दिया पुलिस को बड़ा तोहफा, तमाम भत्ते हुए दोगुने

लखनऊ. कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर विरोधियों के निशाने पर रहने वाली योगी सरकार ने पुलिसकर्मियों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है। ये ऐलान स्वयं सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर किया हैl सीएम योगी ने बताया कि पुलिसकर्मियों के त्याग और बलिदान को देखते हुए सरकार ने पुलिसकर्मियों के तमाम भत्तों को बढ़ाने का फैसला किया है।

जिसमें पौष्टिक आहार भत्ता, वाहन भत्ता भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार ने शहीद पुलिसकर्मियों को मिलने वाली सहायता राशि 20 लाख को भी बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। अब शहीदों के मृतक आश्रितों को 40 लाख रुपए सहायता राशि के रूप में मिलेंगे। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी।

जवानों की शहादत से बढ़ा प्रदेश का मान: योगी

पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि जवानों की शहादत से देश प्रदेश का मान बढ़ा है। सरकार हमेशा शहीदों के साथ खड़ी है। मुख्यमंत्री ने 950 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवा सम्मान दिया, 40 दिवंगत परिवारों के परिजनों को नौकरी देने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने एसडीएफ के गठन को अनुमति दी, जिसकी वजह से 535 पदों का सृजन हुआ। इसके अलावा यूपी 100 के लिए भी सरकार ने 4493 पद सृजित किए गए। कानून व्यवस्था के मामले पर उन्होंने कहा कि इसे ठीक करने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, साथ ही प्रदेश में सही व्यक्ति को सही जगह पर नियुक्त किए जाने का काम अभी बाकी है।

अब 950 हो गई प्रशंसा चिन्हों की संख्या

यूपी सरकार की ओर से जो शासनादेश जारी किया गया है उसके अनुसार प्रशंसा चिन्हों की संख्या को 200 से बढ़ाकर 950 कर दिया गया है, 500 सिल्वर, 300 गोल्ड, 150 हीरक के होंगे। तमाम पुलिसकर्मियों को गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ये सम्मान दिए जाएंगे। 475-475 पुलिस कर्मियों को इन चिन्हों से अलंकृत किया जाएगा। सेवा काल में अधिकतम तीन बार प्रशंसा चिन्ह से अलंकृत किया जाएगा।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>