Published On: Sun, Apr 15th, 2018

शांतिपूर्ण तरीके से भारत के साथ लंबित मसलों को हल करे पाक : यूएन अधिकारी

संयुक्त राष्ट्र । संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के शीर्ष अधिकारी ने पाकिस्तान को शांतिपूर्ण तरीके से भारत के साथ लंबित मसलों को हल करने को कहा है। यूएन सहायक महासचिव (राजनीतिक मामले) मिरोस्लाव जेंका ने 13 अप्रैल को अपनी पाकिस्तान यात्रा पूरी करने के बाद यह बयान दिया।

यात्रा के दौरान उन्होंने पाक विदेश सचिव तहमीना जंजुआ और विदेश मंत्रालय में विशेष सचिव तस्नीम असलम के साथ बैठक की। यूएन प्रवक्ता कार्यालय के मुताबिक, जेंका ने पाकिस्तान में बैठक के दौरान भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर बढ़ते तनाव को लेकर यूएन महासचिव की चिंता को दोहराया।

उन्होंने तनाव बढ़ने से रोकने के लिए अत्यधिक संयम बरतने की गुतेरस की अपील की भी चर्चा की। जेंका ने कहा कि सहयोग बढ़ाने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धता क्षेत्र में और उससे बाहर शांति और स्थिरता के लिए अहम है। पाक दौरे के दौरान उन्होंने यूएन मिलिट्री ऑब्जर्वेशन ग्रुप इन इंडिया एंड पाकिस्तान (यूएनएमओजीआइपी) के मेडल परेड में भी हिस्सा लिया। भारत मानता है कि यूएनएमओजीआइपी की उपयोगिता खत्म हो चुकी है। शिमला समझौता और नियंत्रण रेखा स्थापना के बाद यह अप्रासंगिक है।

About the Author

-

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>