Published On: Sat, Sep 22nd, 2018

एमेजॉन पे EMI बनाम फ्लिपकार्ट डेबिट कार्ड EMI, जानिए आपके लिए कौन है बेहतर

 

ऑनलाइन शॉपिंग से चीजें खरीदने के लिए ग्राहकों को ईएमआई का ऑप्शन मिलता है। हालांकि इसके लिए क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है। लेकिन आपको बता दें कि अब आप डेबिट कार्ड से भी ईएमआई पर सामान ले सकते हैं।

अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने भारतीय बाजार को काफी गंभीरता से लिया है। हाल ही में कंपनी ने हिंदी इंटरफ़ेस को लॉन्च किया, जिसके बाद एमेजॉन ने गैर-क्रेडिट कार्डधारकों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग के वास्ते ईएमआई विकल्प शुरू किया है।

यह सेवा मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर है। इसके जरिए आप मनपसंद खरीददारी कर सकते हैं और उसका भुगतान किश्तों में करने का विकल्प मौजूद है। इसके टक्कर में बाजार में फ्लिपकार्ट भी डेबिट कार्ड के जरिए EMI पर खरीददारी करने की छूट दे रही है। जानिए दोनों कंपनियों के सेवाओं के बारे में कि कौन आपके लिए बेहतर है।

कंपनी ने इसके लिए कैपिटल फ्लोट के साथ साझेदारी की है। किसी खरीदारी के बाद डेबिट कार्ड को लिंक कर ऑटोमेटिकली ईएमआई भरी जा सकती है। HDFC बैंक, ICICI बैंक, कैनरा बैंक, सिटी बैंक और कोटैक महिंद्रा बैंक इसकी सुविधा दे रहे हैं। इसके जरिए 3 महीने से लेकर 12 महीने तक ईएमआई भरने की सुविधा है।

कैसे उठाएं लाभ?

एमेजॉन पे ईएमआई पर रजिस्टर करने के लिए आपके पैन और आधार कार्ड की जरूरत होगी। आपका पता वेरिफाई करने के लिए आपके मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा। फिर ऋणदाता पार्टनर के जरिए क्रेडिट लिमिट की गणना की जाएगी। यूजर को अपने डेबिट कार्ड को ऑटो रिपेमेंट के लिए लिंक भी करना होगा।

एमेजॉन पे ईएमआई सुविधा सिर्फ एक आइटम के लिए ही उपलब्ध है जहां 8,000 रुपये की खरीददारी की लिमिट है। ध्यान रहे आपके लिंक अकाउंट में उतने पैसे होने चाहिए जिससे आपकी हर महीने ईएमआई जा सके।

फ्लिपकार्ट डेबिट कार्ड: फ्लिपकार्ट ऑफर का लाभ एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक और एसबीआई बैंक के ग्राहक उठा सकते हैं। साथ ही अगर आप इस ऑफर के लिए अपनी योग्यता जांचना चाहते हैं तो अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर DCEMI टाइप करके 57575 पर SMS भेज दें। इसके अलावा ग्राहक किसी भी प्रोडक्ट के नीचे डेबिट कार्ड से ईएमआई का ऑप्शन देख सकते हैं।

यह है पूरा प्रोसेस: जिस प्रोडक्ट पर डेबिट कार्ड का ऑप्शन दिख रहा है उसके पेमेंट पेज पर डेबिट कार्ड ईएमआई को पेमेंट मोड में सेलेक्ट करें। इसके बाद अगले स्टेप में ओटीपी या पिन डालकर अपने ट्रांजैक्शन को ऑथराइज करें। आखिर में ईएमआई पेमेंट प्लान को कन्फर्म कर दें। इस तरह आसानी से डेबिट कार्ड पर आप ईएमआई शुरू कर सकते हैं।

Loading...