भारत सरकार के स्वस्छ व स्वस्थ भारत अभियान व योगी सरकार की गड्ढा मुक्त सड़को के दावो की पो ल खोलती ये सड़क ।

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था।
स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरंभ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना है। यह अभियान महात्मा गाँधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया। व
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने लोक निर्माण विभाग (PWD) को 15 जून 2017तक सभी सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का निर्देश दिया है.
लेकिन वर्तमान स्वछ भारत अभियान व मुख्यमंत्री की गड्डा मुक्त सड़के सब कागजो में ही दुरुस्त हो कर पूरे हो गये और स्थिति ज्यो की त्यो ही रही।

"क्राइम फ़्लैश"

मुरादाबाद ।।
महानगर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी व मुरादाबाद काशीपुर(उत्तरांचल) हाइवे के सिरसवा दोराहे से ऐसी ही एक लोक निर्माण विभाग (PWD) की एक सड़क जो कई ग्रामो को जोड़ती हुई सेहल रेलवे हल्ट को जाती है ।

वर्तमान में ये सड़क अपनी दुर्दशा पर आंसू वहा रही है ,और भारत सरकार के स्वछ अभियान व सूबे के मुख्यमंत्री के गड्डा मुक्त सड़को के दावो की पोल खोल रही है ।
हाइवे से लगभग 150 मीटर की दूरी व इसी सड़क के किनारे इस ग्राम का प्राइमरी विद्यालय मौजूद है ।जिसमे नामांकित छात्रों की संख्या 180 है ।
विद्यालय के में मेन गेट के आगे कीचड़ व सड़क के गड्डो में भरे गन्दे पानी से गुजर कर इस मे पढ़ने वाले बच्चो व पड़ने वाले स्टाफ को आना पड़ता है ।
और मुख्य बात हर विद्यालय में सरकार द्वारा मिडडे मिल के तहत पड़ने वाले बच्चो को खाना पकाकर खिलाया जाता है ।
अब सोचने वाली बात यह कि इस विद्यालय के आगे गन्दगी का अंबार है और इससे पैदा होने वाले जहरीली मखिया जब बच्चो को खिलाएं जाने वाले भोजन पर बैठेगी तो उनसे होने वाले भयंकर रोगो का जिम्मेदार कौन बनेगा ।
व इन बच्चो के स्वस्थ की रक्षा किस तरह होगी ।
इसके अलावा और भी प्राइवेट स्कूल इसी सड़क के किनारे मौजूद है ।
इन स्कूली बच्ची के साथ साथ इस सड़क के किनारे पड़ने वाले ग्रामवासियो को भी इस ही सड़क से गुजरना पड़ता है ।
जब महानगर के चंद किलोमीटर की दूरी व पड़ोसी राज्य को जोड़ने वाले हाइवे के किनारेके ग्राम की सड़कों का इतना बत्तर हालत है और हाइवे से ज़िले के आला अधिकारीगणो का आवागमन रहता हो ।तो तो किस तरह भारत सरकार का स्वस्छ भारत मिशन और योगी सरकार का गड्डा मुक्त सड़को का सपना कैसें व किस तरह पूरा होगा । इसका जवाब तो भविष्य ही दे पाएगा ।

व्यूरो चीफ मुरादाबाद
अनवर हुसैन

Loading...