दिल्ली-NCR में ये है बदले हुए मौसम का हाल, फिर शुरू हो सकता है बारिश का दौर

राजधानी दिल्ली में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। आसमान में बादल छाए हुए हैं और कई इलाकों में हल्की बारिश भी देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव की वजह से गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं तो वहीं, 7 से 9 अगस्त के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। स्काईमेट ने अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। प्रादेशिक मौसम केंद्र के अनुसार, बारिश के लिहाज से यह सप्ताह महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

कम हुआ तापमान

सोमवार को रिमझिम बारिश ने दिल्ली के मौसम को खुशनुमा कर दिया। अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले दो सालों में अगस्त में तापमान इतना नीचे नहीं पहुंचा। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। रविवार रात से ही दिल्ली में बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। राजधानी में सोमवार को दिनभर में 3.8 एमएम बारिश हुई। वहीं न्यूनतम तापमान भी 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नमी का स्तर 

हवा में नमी का स्तर 78 से 98 फीसद तक रहा। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भी इसी तरह का मौसम बना रहेगा। एक से दो बार मध्यम बारिश के आसार हैं। तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। उधर, सोमवार की बात करें तो पिछले आठ सालों का यह सबसे ठंडा दिन रहा।

बारिश के स्तर में सुधार

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में अब तक दिल्ली व आसपास के इलाकों में मात्र 3.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, ये सामान्य से 95 फीसदी कम है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों में बारिश से अगस्त महीने में होने वाली बारिश के स्तर में सुधार दर्ज किया जाएगा।

बारिश की संभावना 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून रेखा पहाड़ों की ओर से दिल्ली की ओर आ रही है। ये दिल्ली के करीब से गुजर रही है, इसी के चलते अगले तीन दिनों तक दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश होने संभावना है। पिछले कुछ दिनों से पश्चिम की ओर से राजधानी की ओर हवाएं आ रही थीं। इन हवाओं में नमी बेहद कम थी।

प्रदूषण में कमी आएगी

दिल्ली में बारिश का दौर शुरू होने के साथ ही प्रदूषण से भी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल मौसम खुशगवार बना हुआ हैैै। मानसून ट्रफ दोबारा से दिल्ली की तरफ मुड़ गया है। ऐसे में सप्ताह भर गर्मी से राहत की उम्मीद की जा सकती है। बताया जा रहा है कि तेज बारिश हुई तो 26 जुलाई जैसे हालात पैदा हो सकते हैं, जब दिल्ली-एनसीआर में बारिश से जगह-जगह सड़कें बारिश के चलते तालाब में तब्दील होती नजर आई थीं।

Loading...