Published On: Sat, May 26th, 2018

समिट रद्द करने के दूसरे दिन ट्रम्प ने जताई किम जोंग के साथ जल्द मुलाकात की उम्मीद, उत्तर कोरिया की तारीफ की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को उत्तर कोरिया के रवैयै की तारीफ की। दरअसल, गुरुवार को ट्रम्प ने पत्र जारी कर 12 जून को किम जोंग-उन के साथ होने वाली मुलाकात को रद्द करने का फैसला किया था। इसके पीछे उन्होंने उत्तर कोरिया की तरफ से भड़काऊ बयानों को जिम्मेदार ठहराया था। हालांकि, अपने पत्र पर उत्तर कोरिया की तरफ से सकारात्मक प्रतिक्रिया आने पर ट्रम्प ने ट्वीट कर फिर जल्द ही किम के साथ मुलाकात की उम्मीद जताई। बता दें कि उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री किम काए-ग्वान ने शुक्रवार को ही कहा कि वे कभी भी और किसी भी हालत में अमेरिका से बात करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने ट्रम्प के फैसले पर निराशा भी जताई थी।

समय बताएगा कि हमारी कभी मुलाकात होगी या नहीं: ट्रम्प
– ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा, “उत्तर कोरिया की तरफ से बेहतरीन बयान आने की खबर काफी अच्छी है। हम जल्द ही देखेंगे कि ये हमें कहां ले जाता है, उम्मीद है कि समृद्धि और स्थाई शांति की तरफ। सिर्फ समय (और क्षमता) ही ये बताएगा।”

उत्तर कोरिया ने खत्म किया परमाणु परीक्षण स्थल
– गुरुवार को मुलाकात रद्द करने के ट्रम्प के फैसले से कुछ ही देर पहले सरकारी मीडिया की तरफ से बयान जारी कर बताया गया था कि उत्तर कोरिया ने वादे के मुताबिक अपने परमाणु परीक्षण स्थल खत्म कर दिए हैं। किम ने विदेशी मीडिया को भी साइट का खत्म होते देखने के लिए बुलाया था।

  • ट्रम्प ने गुरुवार को किम जोंग-उन के नाम पत्र में लिखा था- “यह फैसला उत्तर कोरिया के भयंकर दुश्मनी और खुले विरोध वाले बयान के बाद लिया गया है। अगर किम चाहते हैं कि यह महत्वपूर्ण बातचीत हो तो दुविधा में पड़े बगैर मुझे कॉल या पत्र लिखें। इस बातचीत का रद्द होना इतिहास में एक दुखद पल होगा।”
  • ट्रम्प ने आगे कहा था, “उत्तर कोरिया हमेशा अपने परमाणु हथियारों की बात करता है। हमारे हथियार उससे कहीं ज्यादा ताकतवर हैं। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि ये हथियार हमें कभी इस्तेमाल न करना पड़े।”

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...