Published On: Tue, May 22nd, 2018

एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा पहुंची SC, कहा- शपथ ग्रहण असंवैधानिक, जल्द सुनवाई से इनकार

कर्नाटक में बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की तैयारी कर रहे जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के खिलाफ हिंदू महासभा सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. हिंदू महासभा ने SC में एक याचिका दाखिला कर एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह और मुख्यमंत्री पद पर नियुक्ति को चुनौती दी है और इसे असंवैधानिक बताया. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया है.अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने अपनी याचिका में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के राज्यपाल के फैसले को रद्द करने की मांग की और एचडी कुमारस्वामी व अन्य के शपथ ग्रहण पर रोक की मांग की थी.याचिका में यह भी कहा गया है कि चुनाव के परिणाम आने के बाद पोस्ट पोल एलायंस मतदाताओं के साथ धोखा है और ये असंवैधानिक है. जब इस याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की गई तो दूसरे पक्ष के वकील ने इसका विरोध किया.उन्होंने कहा कि सारे हलफनामे फर्जी हैं और जिन्होंने याचिका दाखिल की है वो हिंदू महासभा के सचिव नहीं हैं. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम मेंशनिंग को रद्द कर रहे हैं.

ANI

@ANI

Hindu Mahasabha has filed a petition before the Supreme Court challenging the oath taking ceremony and appointment of H D Kumarswamy as the Karnataka Chief Minister,stating it is unconstitutional.

Twitter Ads info and privacy

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 104 सीटें मिली थीं. वहीं कांग्रेस के खाते में 78 और जेडीएस के खाते में 38 सीटें गई थीं. जबकि 2 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.बहुमत के लिए जरूरी 112 सीटों तक कोई भी पार्टी नहीं पहुंच पाई थी. इसके बाद राज्यपाल ने बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने और बहुमत साबित करने को कहा था. इसके लिए 15 दिन का वक्त दिया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट इसे घटा दिया था. हालांकि बहुमत परीक्षण यानी फ्लोर टेस्ट से पहले ही येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया था. अब कांग्रेस और जेडीएस मिलकर कर्नाटक में सरकार बनाने की तैयारी में हैं. बुधवार को एचडी कुमारस्वामी शपथ लेने की तैयारी में हैं.

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...