Published On: Sun, May 20th, 2018

इस बार कई मायनों में अलग होगी पीएम मोदी और पुतिन की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बार की रूस यात्रा पहले से अलग होगी। इस बार खुद राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने उन्हें आमंत्रित किया है। यह कहना है कि रुस में भारत के राजदूत पंकज सरण का। उन्होंने कहा कि मोदी और पुतिन के बीच यह बहुत ही महत्वपूर्ण और अलग तरीके की मुलाकात है। फर्क ये है कि इस बार खुद पुतिन ने मोदी को न्यौता भेज बहुत से मुद्दों पर चर्चा करने की बात कही है। पंकज ने कहा कि यह अलग-अलग विषयों पर दोनों की ये बातचीत उनके बीच भाईचारे को बढ़ावा देगी।

इन विषयों पर होगी चर्चा

पंकज ने कहा कि मोदी और पुतिन मिलकर इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे दोनों देश एक दूसरे की अर्थव्यवस्था में सहयोगी बन सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं।

परमाणु सहयोग पर भी चर्चा की संभावना

पंकज ने बताया कि इसके अलावा परमाणु सहयोग को लेकर भी दोनों देशों के बीच बात होने की संभावना है। परमाणु क्षेत्र में सहयोग भी भारत-रुस के संबंधों को बढ़ा सकता है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश सरकार रूपड़ में परमाणु संयंत्र लगा रही है। हमारी कोशिश है कि यहां भारत और रूस के परमाणु विशेषज्ञ एक साथ मिलाए जा सकें।

पुतिन भी आएंगे भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस के अधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट पर स्वागत किया जाएगा। इसके बाद उनकी पुतिन से मुलाकात होगी। वहीं, इसी साल पुतिन भी भारत का दौरा करेंगे। गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों में पुतिन ने कई देशों के नेताओं से मुलाकात की है। साल के शुरू होने के बाद मोदी और पुतिन के बीच यह पहली मुलाकात होगी।

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...