Published On: Sun, May 20th, 2018

ये हैं दुनिया के 4 सबसे लोकप्रिय Photo Editing सॉफ्टवेयर्स, फोटो को दें प्रोफेशनल लुक

किसी भी फोटो को आम से खास बनाने में फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का बड़ा महत्व होता है। हम आपको 4 ऐसे फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके फीचर्स किसी भी फोटो को प्रोफेशनल टच देते हैं। जानते हैं इन सॉफ्टवेयर्स के फीचर्स के बारे में,

Adobe Photoshop CC

फोटोशॉप दुनिया के सबसे लोकप्रिय फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर्स में से एक है। सॉफ्टवेयर मैक और विडोंज दोनों ही प्लेटफॉर्मस को स्पोर्ट करता है। सॉफ्टवेयर में आपको 3डी डिजाइन से लेकर लेयर फार्मेशन तक का फीचर मिलता है। सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल फिल्मों के पोस्टर्स से लेकर पोर्टफोलियो तक में इस्तेमाल होता है। सॉफ्टवेयर के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

Adobe Photoshop Lightroom CC

सॉफ्टवेयर मैक और विडोंज दोनों ही प्लेटफॉर्म को स्पोर्ट करता है। सॉफ्टवेयर में रॉ कनवर्जन से लेकर केटालॉगिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से आप अपनी फोटो की कलर कॉम्बिनेशन को बदल कर इसे प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं। सॉफ्टवेयर का इंटरफेज काफी आसान है। यहां आपको तमाम बेहरीन इफेक्ट फीचर्स मिलते हैं। फोटोग्राफर्स की पहली पसंद में से एक में आता है ‘लाइटरूम सीसी’।

PhaseOne Capture One Pro 11

प्रोफेशनल इस्तेमाल के लिए यह सॉफ्टवेय आपकी पहली पसंद बन सकता है। फीचर्स को लेकर ‘कैप्चर वन प्रो 11’ का मुकाबला ‘लाइटरूम सीसी’ से है। हालांकि ‘कैप्चर वन प्रो 11’ की कीमत थोड़ी महंगी है जो आपको निराश कर सकती है। इसका रॉ कनवर्जन काफी शार्प है और एडोब फोटोशॉप के मुकाबले इसमें आपको कम न्वाइज मिलता है।

Serif Affinity Photo 1.6

अगर आप फोटोशॉप के फीचर्स को पसंद करते हैं लेकिन आप एडोब फोटोशॉप का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते हैं तो आपके लिए ‘एफीनिटी फोटो 1.6’ सॉफ्टवेयर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस सॉफ्टवेयर को एडोब फोटोशॉप का प्रतिद्वंदी माना जाता है। सॉफ्टवेयर में आपको एचडीआर टोन मौपिंग जैसा फीचर्स मिलता है। सॉफ्टवेयर में फोटोशॉप जैसे लेयर्स, मास्किंग और रीटचिंग जैसे फीचर्स शामिल है।

 

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Loading...